23 Oct 2017, 17:14:03 के समाचार About us Android App Advertisement Contact us facebook twitter android

  • एसबीआई की अगुवाई वाला बैंक समूह किंगफिशर विला की करेगा नीलामी, आरक्षित मूल्य 85.3 करोड़ रुपए

    भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की अगुवाई वाला बैंक समूह संकट में फंसे उद्योगपति विजय माल्या की गोवा स्थित संपत्ति किंगफिशर विला की नीलामी करेगा. इसके लिए आरक्षित मूल्य 85.29 करोड़ रुपये रखा गया है.

  • सहारा ने सेबी को जमा कराए 352 करोड़

    सहारा ने सेबी को 352 करोड़ रुपये जमा करा दिए हैं । सुप्रीम कोर्ट से सहारा ने पिछली सुनवाई में ये वादा किया था कि वो 16 सितंबर तक अतिरिक्त तीन सौ करोड़ रुपये जमा करा देगा ।

  • फरीदाबाद को मिला बड़ा तोहफा, जियोनी लागाएगी 500 करोड़ की मोबाइल कंपनी, 28 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

    उद्योगमंत्री विपुल गोयल ने मंत्री बनने के कुछ समय बाद फरीदाबाद को बड़ा तोहफा दिया है। जियोनी कंपनी के साथ 500 करोड़ का करार चंडीगढ़ में सी.एम. आवास पर बैठक में हुआ है। मौके पर उद्योगमंत्री विपुल गोयल की मौजूदगी में एम.ओ.यू . पर साइन किए गए। हरियाणा में अब जियोनी मोबाइल निर्मित किए जाएंगे।

  • 2008 की आर्थिक वैश्विक मंदी के बाद भारत में जीडीपी ग्रोथ 63.8%, वेतन बढ़ी महज 0.2%, मेक्सिको 10.6 फीसदी के साथ सबसे आगे

    करीब 8 साल पहले वैश्विक मंदी के बाद से भारत में जीडीपी में तो अच्छी बढ़ोतरी हुई लेकिन सैलरी में बढ़ोतरी देखे तो वेतनवृद्धि मात्र 0.2 फीसदी रही है, वहीं समीक्षाधीन अवधि में चीन ने सबसे अधिक 10.6 फीसदी की वेतनवृद्धि दर्ज की है. हे ग्रुप के विभाग कॉर्न फेरी के ताजा विश्लेषण के अनुसार इस अवधि में वास्तविक आधार पर भारत में वेतनवृद्धि मात्र 0.2 फीसद रही है जबकि इस दौरान देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 63.8 फीसदी की बढ़त हुई है.

  • पेट्रोल 58 पैसे महंगा जबकि डीज़ल के दाम में 31 पैसे की कटौती, दरें गुरुवार आधी रात से लागू

    पेट्रोल की कीमतों में गुरुवार (15 सितंबर) को प्रति लीटर 58 पैसे की बढ़ोत्तरी जबकि डीजल की कीमतों में प्रति लीटर 31 पैसे की कमी की गई । अंतरराष्ट्रीय रुझानों के मुताबिक नई कीमतें तय की गई हैं। गुरुवार आधी रात से पेट्रोल की कीमत 64.05 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी जबकि पहले यह 63.47 रुपए प्रति लीटर थी।

  • सुप्रीम कोर्ट ने पार्श्‍वनाथ बिल्‍डर्स को 4 हफ्ते में 12 करोड़ जमा करने के आदेश दिए

    सुप्रीम कोर्ट ने पार्श्‍वनाथ बिल्‍डर्स को आदेश दिया हैं कि वो चार हफ्ते में कोर्ट की रजिस्ट्री के पास 12 करोड़ रुपए जमा करवाए।

  • टाटा ग्रुप डिजिटल 3 नई कंपनियां टाटा क्लिक, टाटा आईक्यू और टाटा डिजिटल हेल्थ करेगी लॉन्च: साइरस मिस्त्री

    टाटा ग्रुप डिजिटल मार्केट में 3 नई कंपनियां टाटा क्लिक, टाटा आईक्यू और टाटा डिजिटल हेल्थ लॉन्च करेगा। टाटा ग्रुप के चेयरमैन साइरस मिस्त्री का कहना है कि वह ग्लोबल स्थिति को ध्यान में रखकर नए मौकौं की ओर बढ़ रहे हैं और सही दिशा में मुश्किल फैसले लेने को तैयार हैं।

  • रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड के नेटवर्क से किये गये हर 100 में से 75 कॉल फेल

    रिलायंस इंडस्ट्रीज की दूरसंचार इकाई रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड के नेटवर्क से किये गये हर 100 में से 75 कॉल फेल हो रही है जिसके लिए उसने दूसरी कंपनियों द्वारा अंतरसंपर्क क्षमता नहीं बढ़ाने को जिम्मेदार ठहराया है। देश की सबसे बड़ी दूरसंचार सेवा प्रदाता भारती एयरटेल ने इस संदर्भ में मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा था कि वह अंतर-संपर्क क्षमता बढ़ायेगी जिससे दूसरे नेटवर्क से उसके नेटवर्क पर कॉल करना आसान होगा।

  • भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में अब तक का 65,000 करोड़ रुपये का सबसे बड़ा सौदा, आरकॉम-एयरसेल का हुआ विलय

    अरबपति अनिल अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) और एयरसेल ने बुधवार को अपने वायरलेस बिजनेस के विलय की घोषणा की. इस विलय के साथ सब्सक्राइबर बेस पर देश की तीसरी बड़ी टेलीकॉम कंपनी सामने आएगी. भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में यह अब तक का सबसे बड़ा सौदा है.

  • दर्ज की गई सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट

    बता दें कि सरकारी बैंकिंग, रियल्डी, फार्मा इंडेक्स में बढ़त देखने को मिल रही थी। दिग्गज शेयरों में निफ्टी के 27 शेयर बढ़त के साथ और 24 शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। सबसे ज्यादा तेजी एनटीपीसी, बैंक ऑफ बडौदा, यस बैंक, अदानी पोट्र्स और टेक महिंद्रा के शेयर में था। वहीं टाटा स्टील, कोल इंडिया, ओनजीसी, टीसीएस और एचडीएफसी बैंक में गिरावट दर्ज की गई।

  • 11 सरकारी बैंकों की साख खतरे में, 27 बैंकों की बैलेंस शीट की स्टडी करने के बाद फिच ने जारी किया एलर्ट

    11 सरकारी बैंकों की साख खतरे में हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इन बैंकों का क्रेडिट एडोक्यूसी रेशियो (सीएआर) बेसल 3 मानकों के हिसाब से काफी कम है। फिच ने 27 बैंकों की बैलेंस शीट की स्टडी करने के बाद रिपोर्ट को जारी किया है। फिच ने कहा है कि बेसल-3 मानक के तहत बढ़ती पूँजी आवश्यकता के मद्देनजर आधे भारतीय बैंकों के इस मानक से चूक जाने की आशंका है।

  • खुदरा महंगाई दर के साथ-साथ उद्योग की विकास दर घटी, ब्याज दर में भी कमी का आशंका

    ब्याज दर में कमी हो सकती है, क्योंकि महंगाई दर में जहां भारी कमी आयी है, वहीं उद्योग का पहिया उल्टा हो गया है. आर्थिक मोर्चे पर सोमवार को मिली जुली खबर आय़ी. पहले अच्छी खबर. एक ही झटके में खुदरा महंगाई दर एक फीसदी से कम भी हो गयी. अगस्त के महीने में खुदरा महंगाई दर पांच दशमलव शून्य-पांच फीसदी (5.05) फीसदी रही जबकि जुलाई के महीने में ये छह दशमलव शून्य-सात (6.07) फीसदी थी.

  • मोदी सरकार ने योजना आयोग के बाद एक और विभाग का नाम बदला, अब सीमा शुल्क बोर्ड यानी सीबीईसी (CBEC) का नाम अप्रत्यक्ष कर बोर्ड यानी सीबीआईटी (सीबीआईटी) होगा

    मोदी सरकार देश को एक नई दिशा देने के प्रयास में है. पीएम मोदी ने एक कदम बढ़ाते हुए अगले साल से नेशनल टैक्‍स ड्राफ्ट लागू करने का ऐलान किया है. पीएम मोदी ने ऐलान किया है कि अगले साल एक अप्रैल से नेशनल टैक्स ड्राफ्ट लागू हो जाएगा. इसके बाद केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड यानी सीबीईसी (CBEC) का नाम अप्रत्यक्ष कर बोर्ड यानी सीबीआईटी (सीबीआईटी) होगा.

  • एलजी वी20 एंड्राइड नूगा 7.0 पर काम करने वाला दुनिया का पहला स्मार्टफोन लॉन्च

    एलजी ने गूगल के नए एंड्राइड नूगा 7.0 पर काम करने वाला दुनिया का पहला स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने इसका नाम LG V20 रखा है. नया एलजी वी20 स्मार्टफोन बुधवार को एप्पल के आने वाले नए आईफोन से पहले लाया गया है. एंड्राइड नूगा पहले से ही गूगल के कुछ नेक्सस मोबाइल में अपडेट के लिए उपलब्ध था, लेकिन एलजी वी20 नूगा के साथ लॉन्च होने वाला पहला स्मार्टफोन होगा.

  • इस वित्तीय वर्ष में शुद्ध राजस्व वसूली 27.5 प्रतिशत बढ़ी

    वित्त मंत्रालय के अनुसार अप्रैल-अगस्त के दौरान सीमा शुल्क की शुद्ध कर वसूली 90,448 करोड़ रुपये हुई जबकि पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि के दौरान 85,557 करोड़ रुपये की वसूली हुई थी। इस प्रकार इस मद में 5.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

  • शेयर बाजारों में भारी गिरावट, सेंसेक्स 500 अंक लुढ़का

    सेंसेक्स आज के शुरआती कारोबार के दौरान 546 अंक गिरकर 28,251.31 पर आ गया जबकि निफ्टी 8,700 के स्तर से नीचे फिसला. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.32 बजे 443.67 अंकों की गिरावट के साथ 28,353.40 पर जबकि निफ्टी भी लगभग इसी समय 138.40 की गिरावट के साथ 8,728.30 पर कारोबार करते देखे गए.

  • अखिल भारतीय स्तर पर 2जी अंतर सर्किल रोमिंग करार के तहत वोडाफोन और बीएसएनएल ने मिलाया हाथ

    इस करार से वोडाफोन और बीएसएनएल दोनों के ग्राहकों का नेटवर्क कवरेज बढ़ सकेगा। अगले महीने गोवा में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हम मिलकर बाधारहित कने-क्टिविटी उपलब्ध कराएंगे। मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या के हिसाब से सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी जून में पांचवें स्थान पर थी। देशभर में उसकी साइटों की संख्या 1,14,000 है। कंपनी की ग्रामीण इलाकों में व्यापक पहुंच है।

  • जारा के फाउंडर और स्पेन के बिजनेसमैन एमनसियो ओरटेगा ने छिनी बिल गेट्स से दुनिया के सबसे अमीर इंसान का तमका

    माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स से उनकी पदवी दो दिन के लिए छिन गई थी। दो दिन के लिए वो दुनिया के सबसे अमीर इंसान नहीं थे। बुध और गुरुवार बिल ग्रेट्स से उनकी ये बादशाहत जारा के फाउंडर और स्पेन के बिजनेसमैन एमनसियो ओरटेगा ने छीन ली थी।

  • रोबोटिक इंडस्ट्रीज ट्यूरिंग जल्द लेकर आ रहा है 1.2 टीबी और 18 जीबी के साथ ये स्मार्ट फोन

    रोबोटिक इंडस्ट्रीज ट्यूरिंग जल्द ही एक ऐसा स्मार्ट फोन लेकर आने वाले हैं जिसे फीचर्स देखकर आप भी दंग रह जाएंगे। इस फोन के फीचर्स के बारे में जानकर लोग इसे जल्द से जल्द लेना चाहते हैं, लेकिन फिलहाल उन्हें इंतजार करना पड़ेगा। दरअसल फोन 2018 में लॉन्च होगा।

  • मौजूदा वित्त वर्ष में ईपीएफ पर मिल सकता है 8.6 प्रतिशत ब्याज, 2015-16 के लिए 8.8 फीसदी दिया था ब्याज

    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के चार करोड़ से अधिक अंशधारकों को मौजूदा वित्त वर्ष में अपनी पीएफ जमाओं पर 8.6 प्रतिशत की दर से ब्याज मिल सकता है. उल्लेखनीय है कि ईपीएफओ ने 2015-16 के लिए ईपीएफ जमाओं पर 8.8 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया है जबकि वित्त मंत्रालय ने 8.7 प्रतिशत ब्याज दर की पुष्टि की थी.

  • सेंसेक्स की शीर्ष दस में से चार कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 40,780 करोड़ रुपये घटा, छह कंपनियों को कुल मिलाकर 35,716.85 करोड़ रुपये का लाभ हुआ

    देश की शीर्ष दस में से चार कंपनियों का बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) पिछले सप्ताह 40,779.97 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ. सबसे अधिक नुकसान में सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी टीसीएस रही. टीसीएस, आईटीसी, एचडीएफसी और कोल इंडिया को शुक्रवार को समाप्त सप्ताह के दौरान नुकसान हुआ जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, इन्फोसिस, ओएनजीसी, एसबीआई और हिंदुस्तान यूनिलीवर को लाभ हुआ.

  • यूनिटेक खोलेगी एस्क्रो खाता, आवासीय परियोजनाओं को पूरा करने तथा खरीदारों को उनके मकान का कब्जा देने में करना होगा पैसे का इस्तेमाल

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने संकट में फंसी रियल एस्टेट कंपनी यूनिटेक लि. को एस्क्रो खाते खोलकर देरी से चल रही आवासीय परियोजनाओं को पूरा करने और खरीदारों को उनके मकान का कब्जा देने का अवसर करने मौका दिया है. कंपनी से कहा गया है कि वह इन खातों में जमा धन का इस्तेमाल सिर्फ इन परियोजनाओं के लिए करे.

  • ओएनजीसी घाटे में

    बता दें कि तेल उत्पादन में दो फीसदी की गिरावट आई और यह 60.1 लाख टन रही। वहीं, गैस उत्पादन में 5.55 फीसदी की गिरावट आई और यह 5.494 अरब घन मीटर रही। कंपनी ने समीक्षाधीन तिमाही में किसी ईंधन सब्सिडी की पेशकश नहीं की।

  • ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने दिल्ली हाई कोर्ट में लगाया गुहार, बिस्कुट की पैकिंग पर लगाई रोक के कारण हो रही व्यवसायिक हानि

    ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने दिल्ली हाई कोर्ट मे कहा है कि न्यूट्री च्वाइस डाइजेस्टिव जीरो बिस्कुट की पैकिंग पर लगाई गई रोक के कारण उनको व्यवसायिक हानि हो रही है,और उनके व्यवसाय में कमी आई है, उनके खिलाफ यह रोक हाई कोर्ट की सिंगल बेंच ने लगायी है. ब्रिटानिया ने हाई कोर्ट के 6 सितम्बर के आदेश को चुनौती दी है.

  • माइक्रो इंडस्‍ट्री को बढ़ावा देने के लिए महिंद्रा एंड महिंद्रा और ओला के बीच करार, 2600 करोड़ रुपए से ज्‍यादा व्‍हीकल्‍स की बिक्री और फाइनेंसिंग करने का लक्ष्‍य

    माइक्रो इंडस्‍ट्री को बढ़ावा देने के लिए महिंद्रा एंड महिंद्रा और ओला के बीच करार हुआ है. इस टाईअप के जरिए करीब 2600 करोड़ रुपए से ज्‍यादा व्‍हीकल्‍स की बिक्री और फाइनेंसिंग करने का लक्ष्‍य रखा गया है. बता दें कि इस करार के तहत महिंद्रा एंड महिंद्रा अगले 2 साल में ओला को 40,000 गाड़ियां बेचेगा.

  • 70 की अरहर दाल 140 रुपये में क्यों..... ?

    महाराष्ट्र के थोक बाजारों में 7,000 रुपये प्रति क्विंटल (70 रुपये प्रति किलोग्राम) मिलनेवाली अरहर दाल को खुदरा दुकानों में 130 रुपये से 140 रुपये प्रति किलोग्राम बेचा जा रहा है. थोक बाजार से खुदरा दुकानों और फिर आपकी थाली तक पहुंचते-पहुंचते दाल की कीमतें 70 रुपये से बढ़ कर 140 रुपये यानी दोगुनी हो जाती है.

  • मिले-जुले रुझान के बीच शेयर बाजार में गिरावट

    वैश्विक बाजारों में मिले-जुले रुझान के बीच कोषों और खुदरा निवेशकों की ओर मुनाफावसूली के बीच बंबई शेयर बाजार का सूचकांक आज के शुरुआती कारोबार में करीब 259 अंक टूटा. कारोबारियों ने कहा कि बाजार का रुझान आज दिन में जारी होने वाले औद्योगिक उत्पादन सूचकांक के आंकड़ों से पहले निवेशकों की ओर से सतर्कता बरतने से भी बाजार प्रभावित हुआ.

  • आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने वित्त मंत्री अरूण जेटली से की मुलाकात

    भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात की। ऐसा माना जाता है कि मुलाकात के दौरान मौजूदा आर्थिक हालात पर चर्चा की गई।

  • फॉर्चून की सूची में जनरल मोटर्स चेयरमैन मैरी बारा सबसे ताकतवर महिला तो वहीं पेप्सीको की इंदिरा नूयी दूसरी ताकतवर महिला

    पेप्सीको की सीईओ तथा चेयरमैन इंदिरा नूयी को फॉर्चून की 51 सर्वाधिक शक्तिशाली महिला की सूची में जगह मिली है. वह इस सूची में एकमात्र भारतीय मूल की महिला हैं. इसमें जनरल मोटर्स की मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) तथा चेयरमैन मैरी बारा पहले पायदान पर हैं. नूयी सूची में दूसरे स्थान पर हैं. वर्ष 2015 में भी वह इसी पायदान पर थीं जबकि 2014 में वह तीसरे पायदान पर थीं.

  • दूससंचार क्षेत्र में जियो और बाकी कंपनियों के बीच मचा घमासान, 'पॉइंट ऑफ इंटरकनेक्ट' पर ट्राई के साथ बैठक आज

    रिलायंस जियो ने अपनी सेवा की वाणिज्यिक शुरूआत पांच सितंबर से की है. उसका आरोप है कि एयरटेल और वोडाफोन जैसी कंपनियां उसके लिए पर्याप्त मात्रा में पॉइंट ऑफ इंटरकनेक्ट नहीं दे रही है.

  • यस बैंक को क्यूआईपी से सालाना तीस फीसदी वृद्घि की उम्मीद

    क्यूआईपी इश्यू के जरिए यस बैंक ने 6.5 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा जुटाने की योजना बनाई है। यस बैंक क्यूआईपी का प्राइस बैंड 1,350- 1,410 रुपये प्रति शेयर तय किया गया। इसके जरिए यस बैंक को तीस फीसदी सालाना ग्रोथ का लक्ष्य हासिल हो सकता है।

  • सेंसेक्स और निफ्टी में दिखा गिरावट का रुख, सेंसेक्स 72 अंक टूटकर 28,854.56 पर पहुंचा

    बीएसई का सूचकांक सेंसेक्स हालिया मुनाफावसूली के बीच आज के शुरुआती कारोबार में करीब 72 अंक टूटकर 28,854.56 पर आ गया. इसके अलावा वैश्विक रुझान से भी निवेशकों का रुख प्रभावित हुआ.

  • एप्पल ने लॉंच किया आईफोन 7 और 7 प्लस

    आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस में रेटिना HD डिस्प्ले लगा है, जो 25 फीसदी ज्यादा ब्राइट है। यह 3D टच भी सपॉर्ट करता है। आईफोन 7 में 4.7 इंच की डिस्पले मिलेगा तो वहीं 7 प्लस में 5.5 इंच की डिस्प्ले दी गई है।

  • तीन साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचा सोना, चाँदी ने भी बिखेरी अपनी चमक

    सोना हाजिर 1.47 डॉलर मजबूत होकर ढाई सप्ताह के उच्चतम स्तर 1349.20 डॉलर प्रति औंस पर पहुँच गया । पिछले कारोबारी दिवस यह करीब दो प्रतिशत चढ़ा था। अमेरिकी सोना वायदा भी 0.10 डॉलर बढ़कर 1354.10 डॉलर प्रति औंस बोला गया ।

  • जीएसटी लागू करना शीर्ष प्राथमिकता: जेटली

    वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को अगले साल अप्रैल से लागू करने के संबंध में वित्त मंत्री ने कहा, हम आगे बढ़ रहे हैं, यह बेहद मुश्किल लक्ष्य है, हमारे पास समय कम है।

  • दस रूपये के सिक्के बंद होने की अफवाह

    दस रूपये के सिक्के बंद होने की अफवाह के चलते दुकानदारों और ग्राहकों के बीच विवाद भी हो रहे है, क्योंकि दुकानदार ग्राहकों से ये सिक्के लेने से इनकार कर रहे है। बैंक अधिकारियों का कहना है कि बाजार में नकली सिक्के आने से लोगों में सिक्के के चलन को लेकर असमंजस की स्थिति बन गई है। अधिकारियों ने बताया कि नकली सिक्के बैंक ने नहीं लिये है और यही कारण रहा है कि लोगों ने मान लिया कि दस रूपये का सिक्का बंद हो गया।

  • 599 रुपए में कीजिए हवाई सफर

    यह ऑफर 5 सितंबर से लेकर 11 सितंबर के बीच की गई टिकट बुकिंग पर ही उपलब्ध होगा, जहां आप 6 फरवरी 2017 से लेकर 28 अक्टूबर 2017 के बीच की हवाई यात्रा के लिए टिकट बुक कर सकेंगे। 599 रुपए वाले टिकट का लाभ गुवाहाटी-इंफाल वाले रूट पर ही मिल पाएगा। इसके अलावा, बेंगलुरु-कोच्चि के रूट के लिए टिकट 899 रुपए से शुरू हैं, बेंगलुरु गोवा के लिए 1099 रुपए और बेंगलुरु-विशाखापट्टनम के लिए 1199 रुपए, बेंगलुरु- नई दिल्ली के लिए 2299 रुपए और बेंगलुरु-पुणे के लिए 1299 रुपए से टिकट शुरू हैं।

  • बांग्लादेश को कोयला निर्यात करेगा कोल इंडिया

    कोयले के उठाव और उत्पादन के संबंध में उन्होंने कहा कि खनन स्थलों और बिजली संयंत्रों में आठ करोड़ से अधिक कोयला पड़ा है। उन्होंने कहा, ''''वे कोयला कहां रखेंगे। हमारे पास आठ करोड़ टन अधिक कोयला है। अब यदि आप का कुल उत्पादन 50 करोड़ टन है और आठ करोड़ टन का भंडार खड़ा हो गया है तो आपको इस पर विचार करना होगा और इसीलिए कोल इंडिया ने अधिक उत्पादन नहीं किया गया।

  • गैर कानूनी रूप से पलायन धन अर्थात कालेधन पर रोक लगाने के लिए उठाने होंगे जरूरी कदमः आरबीआई

    काले धन की जांच से संबंधित, माननीय उच्‍चतम न्‍यायालय द्वारा नियुक्‍त किए गए विशेष जांच दल (एसआईटी) ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर को 11.8.2016 को पत्र भेजकर आरबीआई के विविध डाटाबेस में मौजूद आंकड़ों को प्रवर्तन अधिकारियों के साथ साझा करने के लिए निम्‍नलिखित संस्‍थागत तंत्र तैयार करने की जरूरत पर बल दिया, ताकि प्रवर्तन अधिकारियों के पास उपलब्‍ध अन्‍य सूचना के आधार पर इन आंकड़ों की दुबारा जांच हो सके और धन को गैर कानूनी रूप से देश से बाहर जाने से रोका जा सके:

  • बीएसएनएल का नया प्लान, अब हर संडे और रात को मुफ्त में कीजिए अपनों से बात

    बीएसएनल देगा जियो को टक्कर, 249 रुपये में अनलिमिटेड इंटरनेट सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल भी डेटा वार में कूद गई है। बीएसएनएल के अफसरों की मानें तो उसके प्लान जिओ से सस्ते हैं। बीएसएनएल ने अब डेटावार में किसी से पीछे नहीं रहेगा।

  • एयर इंडिया एक्सप्रेस को 2015-16 में 361.68 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ

    । एयर इंडिया की सस्ती दर पर विमानन सेवा देने वाली अनुषंगी एयर इंडिया एक्सप्रेस 2005 में परिचालन में आने के बाद पहली बार मुनाफे में आई है। एयर इंडिया एक्सप्रेस ने आज यहां एक विज्ञप्ति में कहा, ‘एयरलाइन के निदेशक मंडल ने 31 अगस्त 2016 को जिस लेखा-जोखा को मंजूरी दी है उसके तहत एयरलाइन को 2015-16 में 361.68 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ हुआ जबकि 2014-15 में उसे 61 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था।’

  • देशभर में करीब दो लाख स्टोरों पर आज से जियो के सिम उपलब्ध होंगे, 4जी सेवा पहले 3 महीने बिल्कुल फ्री

    जियो के सिम कार्ड अब मल्टीब्रांड आउटलेट्स तथा मोबाइल फोन की दुकानों पर उपलब्ध होंगे. अभी तक ये सिर्फ रिलायंस डिजिटल के स्टोरों पर उपलब्ध थे. सूत्रों ने कहा कि देशभर में करीब दो लाख स्टोरों पर जियो के सिम उपलब्ध होंगे. इनमें वे स्थान भी शामिल हैं जहां अन्य वेंडरों के सिम बेचे जाते हैं.

  • न्यूनतम राशि नहीं रहने पर पीएनबी चालू खाताधारकों को ज्यादा भुगतान करना होगा, गोल्ड, सिल्वर, डायमंड और प्लैटिनम खाता धारकों के लिए है यह नियम

    गोल्ड श्रेणी वालों के लिए यह न्यूनतम राशि दो लाख रुपये हैं जिसके नहीं रहने की स्थिति में उन्हें 1,000 रुपये का भुगतान करना होगा जो मौजूदा समय में 600 रुपये है. डायमंड श्रेणी वालों के लिए न्यूनतम राशि पांच लाख रुपये है जिस पर अब शुल्क 2,000 रुपये होगा जो वर्तमान में 1,500 रुपये है और प्लैटिनम खातों के लिए 10 लाख रुपये न्यूनतम राशि होना चाहिए जिसके लिए अब 4,000 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा.

  • भारतीय कानून के दायरे में डोकोमो को करेंगे भुगतान : टाटा संस

    टाटा संस ने शनिवार को कहा कि उससे अलग हो गए जापानी साझेदार एनटीटी डोकोमो उसके द्वारा ''कानूनी तौर पर देय'' रकम का भुगतान करने के उसके इरादे को भ्रमित कर रहा है. टाटा संस ने कहा कि उसका इरादा भुगतान करने का है लेकिन ''कानून के दायरे में.''

  • बीएसएनएल का तौहफा, 249 में असीमित वायरलाइन ब्रॉडबैंड प्लान

    सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने शुक्रवार को कहा कि वह शीघ्र ही एक प्रोत्साहन असीमित वायरलाइन ब्राडबैंड प्लान लाएगी जिसके तहत एक महीने में 300 जीबी तक डेटा इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के लिए डेटा लागत एक रुपए प्रति जीबी से भी कम पड़ेगी।

  • सालाना आधार पर बजाज ऑटो की बिक्री घटी

    बजाज ऑटो की बिक्री में साल दर साल के आधार पर 5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। इस साल अगस्त में बजाज ऑटो ने कुल 3.25 लाख गाडिय़ां बेची तथा पिछले साल अगस्त में बजाज ऑटो ने कुल 3.42 लाख गाडिय़ां बेची थी।

  • 37 फीसदी से ज्यादा स्टॉक न रखें चीनी मिल: खाद्य मंत्री

    चीनी की कीमतों पर काबू रखने के लिए खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने मिलों पर स्टॉक लिमिट लागू कर दिया है। फैसले के तहत मिलों को सितंबर में इस पूरे साल के उत्पादन का 37 फीसदी से ज्यादा स्टॉक नहीं रखना होगा।

  • सेंसेक्स और निफ्टी बढ़त के साथ खुले

    बंबई स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स शुक्रवार को बढ़त के साथ खुलने से शुरुआती कारोबार में 20 अंकों की बढ़त के साथ 28,443 अंक पर पहुंच गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 8,774 अंक पर पहुंचा तथा निफ्टी में मामूली बढ़त देखने को मिली।

  • आर्थिक वृद्धि बढने के साथ आबादी में बीमा संरक्षण बढ़ाने में मिलेगी मदद: जेटली

    जीवन बीमा क्षेत्र में लगातार शीर्ष पर बने रहने के लिये एलआईसी की प्रशंसा करते हुये जेटली ने कहा पिछले 16 साल के दौरान प्रतिस्पर्धा का मुकाबला करने के बावजूद एलआईसी का 70 प्रतिशत बाजार पर कब्जा बना हुआ है। जेटली ने कहा, मुझे यह देखकर काफी खुशी है कि सरकार के बहुत कम संस्थान है जो प्रतिस्पर्धी माहौल होने के बावजूद समृद्ध हुये हैं और बाजार में लगातार शीर्ष स्थान पर बने हुये हैं।

  • मारुति सुजुकी की बिक्री में बढ़ोत्तरी हुई

    मारुति सुजुकी की बिक्री अगस्त में 12 फीसदी से ज्यादा बढ़ी है। इस साल अगस्त में मारुति सुजुकी ने कुल 132211 गाडिय़ां बेची हैं। पिछले साल अगस्त में कंपनी ने 117864 गाडिय़ां बेची थी।

  • सीमेंट कंपनियों पर सीसीआई सख्त

    सीमेंट के दाम बढ़ाने और धांधली करने पर सीसीआई ने जेपी एसोसिएट्स, अल्ट्राटेक, अंबुजा सीमेंट, एसीसी सीमेंट, लफार्ज, सेंचुरी सीमेंट, रैमको, इंडिया सीमेंट और जेके सीमेंट जैसी नामचीन कंपनियों पर शिकंजा कसा है। सीसीआई ने हर कंपनी पर करोड़ों रुपये का जुर्माना भी लगाया है।

  • गिरावट के साथ खुला सेंसेक्स और निफ्टी

    शुरुआती कारोबार में शेयर बाजार हल्की गिरावट के साथ खुला था। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.55 बजे 15.59 अंकों की कमजोरी के साथ 28,436.58 पर, जबकि निफ्टी भी लगभग इसी समय 4.45 अंकों की कमजोरी के साथ 8,781.75 पर कारोबार करते देखे गए थे।

  • जियो की एंट्री से बाजार में बढ़ा मुकाबला,दूसरी बड़ी टेलीकॉम कंपनियों ने घटाई अपनी टैरिफ

    अगले पांच साल में 56 फीसद लोगों के पास स्मार्टफोन हो जाएंगे, जोकि अभी सिर्फ 27 फीसद के ही पास है. इस तरह इन फोन में डेटा यूज बढ़ेंगी. दूसरी कंपनियों के लगातार कम किए जा रहे इन डेटा दरों से अपने पुराने कस्टमर्स को बनाए रखने की कवायद का पता चल रहा है. जिनमें एयरटेल से लेकर दूसरी कई कंपनियां भी अपना हाथ आजमा रही हैं.

  • पेट्रोल 3.38 रुपये, तो डीजल 2.67 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ, नई दरें बुधवार आधी रात के बाद से लागू

    नई दरों के मुताबिक, कीमतों में बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 63.47 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी, जबकि डीजल 52.94 रुपये प्रति लीटर की दर से मिलेगा. आपको बता दें कि पिछले चार बार से हो रही कटौती के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में यह पहला इजाफा है. इस पहले 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के जश्न को बढ़ाते हुए तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमतों में 1 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी.

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम में आज रिलायंस जियो के टेलीकॉम और डाटा प्लान लॉन्च का हो सकता है एलान

    जियो 4जी पर काम करता है और जियो की डाटा स्पीड सबसे तेज होगी। जियो फोन, मनोरंजन, ऐप, टीवी चैनल, पेमेंट सर्विेस मुहैया करेगा। गौरतलब है कि रिलायंस जियो का करीब 30 लाख ग्राहकों के साथ ट्रायल हो चुका है।

  • अप्रैल-जुलाई में वित्तीय घाटा 3.93 लाख करोड़ रुपये

    अप्रैल-जुलाई के दौरान वित्तीय घाटा 3.93 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है, जो बजटीय लक्ष्य का 73.7 फीसदी है। अप्रैल-जुलाई के दौरान राजस्व घाटा 3.3 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है, जो बजटीय लक्ष्य का 93.1 फीसदी है। अप्रैल-जुलाई के दौरान योजनागत खर्च 1.98 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है, जो बजटीय लक्ष्य का 36 फीसदी है।

  • पहली तिमाही में 7.1 प्रतिशत रही जीडीपी वृद्धि दर जबकि जुलाई में बुनियादी उद्योग की वृद्धि दर 3.2 प्रतिशत

    पिछले वित्त वर्ष 2015-16 की अप्रैल-जून तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत थी. पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) में 7.9 प्रतिशत थी। इससे पहले वित्त वर्ष 2014-15 की अक्तूबर-दिसंबर तिमाही में यह 6.6 प्रतिशत थी। इसके अलावा, जुलाई में आठ बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर घटकर 3.2 प्रतिशत पर पहुंच गई जो इस साल जून में 5.2 प्रतिशत थी.

  • पेट्रोल के दाम 3.38 और डीजल 2.67 रुपये महंगा

    इसके बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम मौजूदा 60.09 रुपये से बढ़कर 63.47 रुपये प्रति लीटर हो जाएंगे। इसी तरह दिल्ली में डीजल के दाम 50.27 रुपये से बढ़कर 52.94 रुपये होंगे। कंपनियों का कहना है कि बीते पखवाड़े में अंतरराष्ट्रीय तेल कीमतों में 13 प्रतिशत की बढोतरी के कारण इधन कीमत में यह वृद्धि जरूरी थी।

  • कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने से पेट्रोल-डीजल महंगे

    अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी से कच्चे तेल की कीमत करीब 7 डॉलर प्रति बैरल बढ़ गई है। इसका असर घरेलू बाजार में पड़ सकता है और इन दोनों ईंधनों कि कीमतों में 2 रुपए से लेकर 3 रुपए तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है।

  • भारतीय रिजर्व बैंक को 12.3 फीसदी का शुद्ध लाभ

    भारतीय रिजर्व बैंक का लेखा-जोखा वित्त वर्ष 2015-16 मे 12.3 प्रतिशत बढक़र 32,43,011 करोड़ रुपए हो गया। रिजर्व बैंक की वित्त वर्ष 2015-16 की आज जारी अपनी वार्षिक रिपोर्ट में रिजर्व बैंक ने कहा कि उसकी विदेशी निवेश और घरेलू निवेश परिसंपत्ति में क्रमश: 7.98 प्रतिशत और 35.64 प्रतिशत वृद्धि हुई है।

  • शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी में जोरदार बढ़त

    अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में भारतीय शेयर बाजार शुरुआती कारोबार में बढ़त के साथ खुला था। सेंसेक्स करीब 200 अंको की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। आज शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 177 अंक चढक़र 28,000 के स्तर को पार कर 28,111 पर पहुंच गया है।

  • बाजार में दूसरे दिन लगातर बढ़त का रुख, सेंसेक्स 200 अंक उछलकर 28000 के पार, निफ्टी 8670 के करीब

    वैश्विक बाजारों में मजबूती के चलते घरेलू बाजारों में भी तेजी देखने को मिल रही है. कारोबार की शुरुआत में सेंसेक्स 200 अंकों से ज्यादा उछलकर 28100 के पार चला गया है. वहीं निफ्टी 60.65 अंकों की मजबूती के साथ 8670 के आसपास कारोबार कर रहा है.

  • वसूली के लिए 192 जिलों में संपत्तियों की बिक्री करेगी सेबी, पंजाब, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान में है पीएसीएल की संपत्तियां

    पीएसीएल मामले में 60,000 करोड़ रुपये की वसूली के प्रयास के तहत भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) समूह की 192 जिलों में रियल एस्टेट परिसंपत्तियों को बिक्री के लिए पेश करेगा. इनमें से मुख्य रूप से पंजाब और राजस्थान शामिल हैं. पीएसीएल ने जनता से कृषि और रियल एस्टेट कारोबार के नाम पर धन जुटाया था

  • इंडोनेशिया के साथ कृषि क्षेत्र में असीम संभावानाएं

    केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा है कि भारत और इंडोनेशिया कृषि में मिलकर काम कर रहे हैं और दोनों देशों का मानना है कि इस क्षेत्र में साथ काम करने की असीम संभावनाएं हैं। भारत और इंडोनेशिया की अर्थव्यवस्था मोटे तौर पर कृषि आधारित है, इसलिए कृषिगत शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में की गई प्रगति को देखते हुए हुए दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों का व्यापक क्षेत्र मौजूद है।

  • स्पेक्ट्रम की नीलामी दो दिन के लिए टाली, 1 अक्टूबर को होगी नीलामी

    उद्योग जगत की मांग को देखते हुए सरकार ने स्पेक्ट्रम नीलामी को सोमवार को दो दिन के लिए टाल दिया. यह नीलामी अब एक अक्तूबर से शुरू होगी. दूरसंचार विभाग ने स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए आवेदन आमंत्रित करने संबंधी संशोधित नोटिस जारी किया है. इसके अनुसार, ''नीलामी अब 29 सितंबर की बजाय एक अक्टूबर को शुरू होगी.''

  • वर्ष 2016-17 में आर्थिक वृद्धि 7.6 प्रतिशत रहने का अनुमान: आरबीआई

    भारत का निकट भविष्य में आर्थिक वृद्धि परिदृश्य पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले बेहतर नजर आता है और वर्ष 2016-17 में अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7.6 प्रतिशत रहने की उम्मीद है. रिजर्व बैंक ने अपनी रिपोर्ट में यह बात कही है. बैंक की 2015-16 की वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘वर्ष 2016-17 में सकल मूल्य वर्धित (जीवीए) वृद्धि 7.6 प्रतिशत रहने का अनुमान है जो पिछले साल हासिल 7.2 प्रतिशत की वृद्धि से अधिक है.''

  • शुरुआती कारोबार में शेयर बाजार निचले स्तर पर

    एशियाई बाजारों के प्रभाव से शुरुआती कारोबार में भारतीय शेयर बाजार निचले स्तर पर कारोबार कर रहा है। हाल ही में जेकसन होल पर फेडरल रिजर्व की चेयरपर्न जेनेट येलेन की स्पीज का असर सोमवार को एशिया समेत दुनियाभर के बाजारों पर दिखा।

  • इंडिया में टॉप पर मारुति सुजुकी के सात मॉडल

    बाजार में सबसे लोकप्रिय रहे मॉडल मारुति ऑल्टो, मारुति डिजायर, वैगन आर, मारुति स्विफ्ट, विटारा ब्रेजा, बलेनो व ओमनी मारुति सुजुकी के हैं जिनमें इसकी स्पोट्स यूनिटिलिटी विटारा ब्रेजा भी शामिल है जिसे हाल ही में लॉन्च किया गया था।

  • ई-कॉमर्स साइट आस्कमी डॉट कॉम बंद

    कंपनी के मुख्य निवेशक ऐस्ट्रो होल्डिंग के हाथ खींच लेने से कंपनी को अपना कारोबार बंद करना पड़ रहा है जिससे करीब 4000 लोग बेरोजगार हो गए है और वेंडर्स के करोड़ों रुपये फंस गए हैं।

  • रिजर्व बैंक यूनियनों ने पीडीएमए के खिलाफ पत्र लिखा

    इस संदर्भ में लोक रिण प्रबंधन को रिजर्व बैंक से अलग करना प्रासंगिक नहीं है। यह पत्र आल इंडिया रिजर्व बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन, आल इंडिया रिजर्व बैंक वर्कर्स फेडरेशन, आल इंडिया रिजर्व बैंक आफिसर्स एसोसिएशन व रिजर्व बैंक आफ इंडिया आफिसर्स एसोसिएशन ने लिखा है।

  • हिमाचल सरकार करवाएगी चण्डीगढ़, दिल्ली में ऐप्पल फेस्टिवल

    मुख्य सचिव वी.सी. फारका ने बताया कि प्रदेश के सेब व अन्य जैविक उत्पादों को राज्य के बाहर प्रदर्शित करने के उद्देश्स से प्रदेश सरकार ने पहली बार शिमला के अतिरिक्त दिल्ली और चंडीगढ़ में भी ‘ऐप्पल फेस्टिवल’ आयोजित करने का निर्णय लिया है। सितम्बर माह के तीसरे सप्ताह में शिमला ‘ऐप्पल फेस्टिवल’ का अयोजन किया जाएगा।

  • कांग्रेस जीएसटी का समर्थन करेगी, गोवा पर असर देखना होगा: राणे

    हम गोवा विधानसभा में भी इसके अनुमोदन में मदद करेंगे। उन्होंने कहा, लेकिन हमें गोवा में नयी कर प्रणाली के असर को भी देखना होगा। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य को देखना होगा कि उसे वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू होने पर केंद्रीय करों से कितना लाभ मिलेगा।

  • कश्मीर घाटी की अर्थव्यवस्था को 49 दिन में 6,400 करोड़ रपए का नुकसान

    प्रदर्शकारियों और सुरक्षा बलों के बीच संघर्ष के कारण राज्य में 66 लोग मारे जा चुके हैं और हजारों अन्य घायल हो चुके हैं। दुकानें, कारोबारी प्रतिष्ठान, निजी कार्यालय और पेट्रोल पंप बंद हो चुके हैं क्योंकि अलगाववादी समूहों ने वानी के मारे जाने के बाद भड़की हिंसा में नागरिक विरोध के बाद पूर्ण हड़ताल का आह्वान किया है।

  • घरेलू इक्विटी बाजार में तेजी से रुपया 7 पैसे मजबूत

    बता दें कि विदेशी मुद्रा कारोबारियों के मुताबिक विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में नरमी से रुपए को बढ़त मिला। उन्होंने आगे कहा कि घरेलू इक्विटी बाजार में शुरूआती तेजी से रुपए को बल मिला। कल के आंकड़ों के आधार पर रुपया 6 पैसे की तेजी के साथ 67.05 अंक पर बंद हुआ था।

  • आरबीआई इंफ्रा कंपनियों को उभारने के लिए नियम आसान करेगी

    बता दें कि आरबीआई ने कॉरपोरेट बॉन्ड के नियम आसान बनाने और खान कमिटी की ज्यादातर सिफारिशें मंजूर कर ली हैं। आरबीआई का विदेशी रुपया बॉन्ड मार्केट को बढ़ावा देने पर जोर है जिसके लिए बैंकों को विदेशी बॉन्ड के जरिए रकम जुटाने को मंजूरी दी गई है।

  • चैंबर ऑफ कॉमर्स के आंकड़े, दलहन के भाव में भारी कमी

    केसीसी के मुताबिक अहर दाल की कीमत 15-20 दिन पहले 11100 से 13300 रुपए प्रति कुंतल थी। अब इसकी कीमत प्रति कुंतल 2600 से 3300 रुपए घटकर 8500 से 10000 रुपए हो गई है। इसी तरह ग्राम दाल की कीमत 700 से 1000 रुपए कम होकर अब 9250 से 9300 रुपए प्रति कुंतल हो गई है।

  • स्नैपडील कंपनी मार्केटिंग के लिए खर्च करेगी करोड़ों रुपए

    बता दें कि स्नैपडील के उपाध्यक्ष ने कहा कि मार्केटिंग अभियान के तहत हम 200 करोड़ रुपए से अधिक खर्च करेंगे। यह अभियान अगले महीने टीवी, यूट्यूब, प्रिंट, डिजिटल तथा सोशल मीडिया पर शुरू किया जाएगा।

  • शेयर बाजार की मजबूती से रुपए में बढ़त

    बता दें कि मुद्रा विनिमय बाजार में कल बैंकों और निर्यातकों की बिकवाली से रुपया पिछले एक माह के न्यूनतम स्तर से उबरता हुआ 13 पैसे ऊंचा रहकर 67.06 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। कारोबार की शुरूआत में आज बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 118.18 अंक ऊंचा रहकर 28,108.39 अंक पर खुला।

  • सेंसेक्स में 118 अंक की जोरदार बढ़त

    शेयर ब्रोकरों के अनुसार सटोरियों की अगस्त माह के वायदा सौदों के निपटान को देखते हुए अपनी बकाया स्थिति को कवर करने के लिए खरीदारी पर जोर देखा गया। अगस्त के वायदा एवं विकल्प सौदों का कल निपटान होना है।

  • बाजार में मैगी का राज... हिस्सेदारी 57%

    पिछले साल नवंबर में कंपनी ने जब मैगी को दोबारा पेश किया था, उस समय उसकी बाजार हिस्सेदारी 10.9 प्रतिशत थी. दिसंबर में यह 35.2 प्रतिशत हो गई.

  • रेनो क्विड भी अब 1.0 लीटर में, पावरफुल मारूति के-10 व हुंडई इयॉन से लेगी टक्कर

    पावरफुल क्विड का मुकाबला ऑल्टो के-10 और हुंडई इयॉन 1.0 लीटर से है. रेनो ने 799सीसी वाली क्विड और इसके पावरफुल वर्जन की डिजायन में कोई अंतर नहीं रखा है. पावरफुल क्विड के आउट साइड मिरर पर सिल्वर फिनिश और साइड में रंग-बिरंगी ग्राफिक्स दी गई है.

  • फ्लिपकार्ट ने सचिन बंसल को सीईओ पद से हटाया,अंडर-परफॉर्म करने वाले कर्मियों की भी हुई छुट्टी

    अब फ्लिपकार्ट के सह संस्थापक सचिन बंसल ने खुलासा किया है कि परफॉर्मेंस कारणों का हवाला देकर उन्हें सीईओ के पद से हटाया गया था. अपने कर्मियों को उन्होंने भरोसा दिलाया है कि सभी को समान मापदंडों के आधार पर जज किया जा रहा है.

  • सैमसंग और एलजी के सभी 4G एलटीई स्मार्टफोन्स में मिलेगा जियो प्रीव्यू ऑफर

    सैमसंग और एलजी के सभी 4G एलटीई वाले स्मार्टफोन में 3 महीने तक के लिए जियो प्रीव्यू ऑफर दिए जाएंगे. गौरतलब है रिलायंस फिलहाल जियो सर्विस के तहत प्रिव्यू ऑफर चला रहा है . इसके तहत 90 दिनों तक फ्री अनलिमिटेड 4G इंटरनेट दिए जा रहे हैं.

  • अगले दो सालों में असली जीडीपी विकास दर का 7.5 फीसदी रहने का अनुमान, विकास क्षमता से भारत की बढ़ेगी साख: मूडीज

    मूडीज ने अनुमान लगाया है कि कॉरपोरेट मुनाफा अभी कम ही रहने का अनुमान है, जिसके कारण अगली कुछ तिमाहियों में उनका निवेश प्रभावित होगा.

  • देश की जी.डी.पी. में पर्यटन का महत्वपूर्ण योगदान

    यह जानकारी आज यहाँ भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा आयोजित टूरिज्म इन्वेस्टर्स समिट एवं रोड-शो में दी गई। पर्यटन मंत्रालय के सचिव विनोद जुत्शी एवं प्रदेश के पर्यटन सचिव हरि रंजन राव इस मौके पर मौजूद थे। श्री जुत्शी ने कहा कि होटल, हॉस्पिटेलिटी एवं मार्ग सुविधा केन्द्र (WSA) के क्षेत्र में निजी निवेशकों के लिये द्वार खुले हैं।

  • ऑडी अगले साल तक पेश करेगी कारों के पेट्रोल संस्करण

    आडी इंडिया के प्रमुख जोए किंग ने यहां पीटीआई भाषा से कहा कि कंपनी ए4 सेडान का बिलकुल नया संस्करण अगले महीने पेश करेगी जबकि ए6 सेडान का पेट्रोल संस्करण अगले सप्ताह पेश करने की योजना है। उन्होंने कहा, दिल्ली एनसीआर में बड़े डीजल वाहनों पर प्रतिबंध तथा उक्त वाहनों पर अलग अलग उत्पाद शुल्कों के कारण ग्राहकों में संशय के कारण यह साल बहुत मुश्किल भरा रहा है।

  • सरकार को विश्वास, पटेल बखूबी निभाएंगे जिम्मेदारी

    वित्त राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने यहां संवाददाताओं से कहा, उनके (पटेल) पास मौद्रिक नीति का अनुभव है, अत: उम्मीद है कि वह मुद्रास्फीति को नियंत्रित करेंगे। उन्होंने आगे कहा, पटेल की नियुक्ति सही निर्णय है और देश हित में है। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने पटेल को आरबीआई का 24वां गवर्नर नियुक्त किये जाने का स्वागत किया।

  • सेंसेक्स में 58 अंक की जोरदार बढ़त

    बता दें कि तेल एवं गैस, बैंक, रीयल्टी, बिजली, रोजमर्रा के उपयोग का सामान बनाने वाली कम्पनियों, सार्वजनिक उपक्रमों तथा पूंजीगत सामान बनाने वाली कम्पनियों के शेयरों में 0.77 प्रतिशत तक तेजी देखी गई। शुक्रवार को सैंसेक्स 46.44 अंक टूटा था। नैशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 17.95 अंक या 0.20 प्रतिशत की बढ़त के साथ 8,684.85 अंक पर बंद हुआ था।

  • स्टार्टअप में दिल्ली-एनसीआर सबसे आगे

    एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप हब बन गया है। तकनीक आधारित स्टार्टअप्स के मामले में भारत अमेरिका और ब्रिटेन के बाद तीसरे नंबर पर है। कुल स्टार्टअप कंपनियों के मामले में भी भारत शीर्ष-5 देशों में शामिल है।

  • 4 सितम्बर को रघुराम राजन की जगह लेंगे भारतीय रिजर्व बैंक के नए गवर्नर उर्जित पटेल

    डिप्टी गवर्नर रहते उन्होंने बैंकों की ग्राहक सेवा संबंधी गुणवत्ता के स्तर पर चिंता प्रकट की थी एवं उसके सुधारने के लिए रिजर्व बैंक ने कदम उठाना आरंभ किया है. इसे भी पटेल को पूरा करना होगा. चूंकि, पटेल को महंगाई से निपटने में माहिर योद्धा के तौर पर जाना जाता है, सो उनसे उम्मीद भी बड़ी है.

  • भारती एयरटेल के प्रमुख सुनील मित्तल फिर से पांच साल के लिए चेयरमैन बने, लेंगे सालाना 30 करोड़ रुपये वेतन

    मित्तल को फिर से पांच साल के लिए कंपनी का चेयरमैन नियुक्त किया गया है. उन्हें 21 करोड़ रुपये सालाना स्थिर वेतन के अलावा कामकाज से जुड़ा 9 करोड़ रुपये ''वेरिएबल पे'' मिलेगा. हालांकि वेतन पैकेज में अन्य लाभ शामिल नहीं हैं, जो किसी भी वित्त वर्ष में स्थिर वेतन का 50 प्रतिशत से अधिक नहीं होगा.

  • जीएसटी को पारित कराने के लिए अरुणाचल विस का विशेष सत्र

    अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू द्वारा बीते 70वे स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर घोषित सभी योजना पर चर्चा करते हुए राज्य के सभी कमिश्नर और सचिवों से सभी योजनाओं को तय समय में पूरा करने का निर्देश दिया।

  • थोक में अरहर दाल 101 व खुदरा में 150 रुपये किलो

    थोक बाजार में भले ही अरहर दाल, चना दाल, उड़द दाल समेत अन्य दालों के भाव कम हो गये हैं, लेकिन इसका लाभ आम लोगों को खुदरा बाजार में नहीं मिल रहा है. आम लोग अब भी दाल की कीमतों को लेकर परेशान हैं. वर्तमान में खुदरा बाजार में अरहर दाल 130 से 150 रुपये किलो बिक रहा है, जबकि थोक बाजार में इसकी कीमत 90 से 101 रुपये प्रति किलो है.

  • बैंकों से जुड़ी किसी भी तरह की शिकायत कोई भी उपभोक्ता लिखित या ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं

    बैंकिंग लोकपाल योजना में कोई भी उपभोक्ता बैंकों से जुड़ी किसी भी तरह के शिकायत के लिए लिखित या ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं. ऑनलाइन शिकायत www.rbi.org.in पर कर सकते हैं.

  • भारतीय रिजर्व बैंक के नए गवर्नर होंगे उर्जित पटेल

    उर्जित पटेल (52 वर्ष) को जनवरी 2013 में तीन साल के लिए रिजर्व बैंक का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया। इसके बाद इस साल जनवरी में उन्हें सेवा विस्तार भी दिया गया। गौरतलब है कि राजन ने इस साल जून में अचानक रिजर्व बैंक गवर्नर के तौर पर मौजूदा तीन साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद पद से हटने और अकादमिक दुनिया में लौटने की घोषणा कर दी थी।

  • सर्च कमेटी करेगी रिजर्व बैंक के नए गवर्नर का चयन

    बता दें कि इस कमेटी के नाम फाइनेंशियल सेक्टर रेगुलेटरी अपाइंटमेंट सर्च कमिटी रखा गया है जिसकी अध्यक्षता कैबिनेट सेक्रेटरी करेंगे। पीएम के एडिशनल प्रिंसिपल सेक्रेटरी पीके मिश्रा, आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांता दास भी इस कमिटी के सदस्य। इसके अलावा तीन बाहरी एक्सपर्ट भी इस कमेटी के सदस्य हैं। माना जा रहा है कि ये कमिटी 5 से 6 नामों में से ही अपना चुनाव करेगी जिसमें ऊर्जित पटेल, सुबीर गोकर्ण, अरविंद पानगढिय़ा, अरविंद सुब्रमणियन के नाम शामिल हैं।

  • एस्सार ऑयल पेट्रोल पंपों की संख्या दोगुनी करेगी

    एस्सार ऑयल ने अपने पेट्रोल पंपों की संख्या अगले 12-15 महीने में बढ़ाकर 5000 करने का लक्ष्य रखा है। यह संख्या इस समय 2400 है। एस्सार ऑयल के प्रबंध निदेशक व सीईओ ललित कुमार गुप्ता ने यह जानकारी दी।

  • शेयर बाजार में दिखी तेजी, सेंसेक्स-निफ्टी चढ़े

    तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स आज 88.86 अंक यानी 0.31 प्रतिशत सुधरकर 28,212.30 अंक पर रहा. पिछले सत्र के कारोबार में इसमें 117.07 अंक की तेजी देखी गई थी.

  • पांच एसोसिएट बैंकों तथा भारतीय महिला बैंक (बीएमबीएल) के विलय को एसबीआई की मंज़ूरी

    ‘एसबीआई के केंद्रीय निदेशक मंडल ने स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर (एसबीबीजे), स्टेट बैंक ऑफ मैसूर (एसबीएम), स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर (एसबीटी) तथा भारतीय महिला बैंक लि. (बीएमबीएल) के भारतीय स्टेट बैंक में विलय को मंजूरी दे दी है।’

  • रिजर्व बैंक ने 4 सहकारी बैंकों पर 9 लाख रुपए का जुर्माना लगाया

    बैंक पर यह जुर्माना के.वाई.सी. मनी लांड्रिंग से जुड़े नियमों का पालन नहीं करने को लेकर लगाया गया है। इसके अलावा जलगांव जिले के पचोरा स्थित दादासाहेब गजमाल को-ऑपरेटिव बैंक पर एक लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। यह जुर्माना बिना पूर्व मंजूरी के अपनी संपत्ति पर परिवर्तित दर से शुल्क लगाने के लिये लगाया गया है।

  • राजन चाहते हैं बैंकर लें बड़े कर्ज की जिम्मेदारी

    गवर्नर ने कहा, इसके लिए बैंकरों को प्रोत्साहन देने की प्रक्रिया भी तैयार की जानी चाहिए ताकि वे सावधानी से परियोजनाओं का आकलन, डिजाइन और उनकी निगरानी करें और इसके सफल होने पर उन्हें पुरस्कार भी दिया जाये। बैंकरों की संस्था आईबीए और फिक्की द्वारा आयोजित बैंकिंग सम्मेलन को संबोधित करते हुए राजन ने कहा कि प्रस्तावों के बारे में बेहतर तरीके से जांच करने में प्रौद्योगिकी बड़ी भूमिका निभा सकती है।

  • मजबूती के साथ खुला शेयर बाजार

    बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 37.64 अंकों की मजबूती के साथ 28,190.04 पर जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का पचास शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 1.9 अंकों की कमजोरी के साथ 8,670.25 पर खुला।

  • डीजल 2 रुपये और पेट्रोल 1 रुपये सस्ता, नई दरें आधी रात से लागू

    हाल ही में 31 जुलाई को तेल की कीमतों में कटौती की गई थी. वैश्विक तेल बाजार में नरमी और डॉलर-रुपया विनिमय दर में नए संतुलनों के बीच 31 जुलाई को पेट्रोल के दाम में 1.42 रुपये लीटर तथा डीजल के मूल्य में 2.01 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई थी. जुलाई में यह तीसरा मौका था जब पेट्रोलियम ईंधन के दाम कम किए गए थे.

  • संकट से जूझ रही रीयल एस्टेट कंपनी यूनिटेक ने जताई लाचारी, कहा नहीं लौटा सकते हैं खरीदारों का पैसा

    संकट से जूझ रही रीयल एस्टेट कंपनी यूनिटेक ने सुप्रीम कोर्ट के सामने नोएडा और गुड़गांव में देरी से चल रही अपनी परियोजनाओं के खरीदारों को पैसा लौटाने में अक्षमता जाहिर की है। यूनिटेक की ओर से पेश वरिष्ठ वकील अभिषेक सिंघवी ने शुक्रवार को न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा व न्यायमूर्ति यूयू ललित की पीठ के सामने कहा कि हमारे पास पैसा नहीं है। अगर हमारे पास पैसा होता तो हम फ्लैट और बिल्डिंग बनाकर उन्हें दे देते।

  • बीएसएनएल उपभोक्ताओं के लिए तौहफा, ऑल संडे बेसिक से अनलिमिटेड बातें

    15 अगस्त के बाद ऑल संडे किसी भी टाइम किसी भी नेटवर्क पर ऑल इंडिया अपनों से बात की जा सकती हैं। लैंडलाइन के अलावा मोबाइल पर भी फोन करने की सुविधा कंज्यूमर्स को मिलेगी।

  • 9,358 करोड़ रुपये के सरकारी बॉन्‍ड की नीलामी करेगा बीएसई

    प्रमुख शेयर बाजार बीएसई 16 अगस्त को 9,358 करोड़ रुपये की सरकारी ऋण प्रतिभूतियों में विदेशी निवेशकों के लिए निवेश सीमा के लिए नीलामी आयोजित करेगा। यह नीलामी बीएसई के ''ई-बिडएक्सचेंज'' मंच पर बाजार की अवधि खत्म होने के बाद अपराह्न साढ़े तीन बजे से साढ़े पांच बजे के बीच की जाएगी।

  • आ सकते है बुरे दिन,अर्थव्यवस्था के लिए खतरे की घंटी

    विनिर्माण क्षेत्र के अपेक्षा कृत फीके प्रदर्शन तथा पूंजीगत वस्तुओं के उत्पादन में गिरावट से औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर जून में धीमी होकर 2.1 प्रतिशत रही. वर्ष 2015 के इसी महीने में इसमें 4.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी थी. हालांकि इस बार जून में औद्योगिक उत्पादन में वृद्धि मई के मुकाबले अधिक है.

  • बैंक की लापरवाही के लिए उपभोक्ता जिम्मेदार नहीं: रिजर्व बैंक

    इसी तरह ऐसे मामले जहां ग्राहक के शामिल होने की स्पष्ट तौर पर पुष्टि नहीं होती है तो उपभोक्ता द्वारा इसकी सूचना 4 से 7 कार्यदिवसों में देने पर उसकी देनदारी अधिकतम 5,000 रुपए तक सीमित रहेगी।

  • सन फार्मा का मुनाफा 3.6 गुना बढ़ा

    साल दर साल आधार पर अप्रैल-जून तिमाही में सन फार्मा का एबिटडा 1768 करोड़ रुपये से बढक़र 2921 करोड़ रुपये रहा है। सालाना आधार पर अप्रैल-जून तिमाही में सन फार्मा का एबिटडा मार्जिन 26.1 फीसदी से बढक़र 35.4 फीसदी रहा है।

  • शेयर बाजार में निफ्टी और सेंसेक्स में बढ़त

    बता दें कि मिडकैप-स्मॉलकैप शेयरों में भी अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स करीब 0.6 फीसदी की उछाल के साथ 12720 के ऊपर कारोबार कर रहा है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स भी 0.5 फीसदी की चढक़र 12248 के ऊपरी स्तरों पर पहुंच गया है।

  • गिरावट के बाद शेयर बाजार में फिर आया उछाल

    बम्बई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 60.35 अंकों की मजबूती के साथ 27,919.95 पर, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का पचास शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 13.3 अंकों की बढ़त के साथ 8,605.45 पर खुला।

  • आईटीईसी, दुबई से राजस्थान का एमओयू

    मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की उपस्थिति में गुरूवार को मुख्यमंत्री निवास पर राज्य सरकार की ओर से निवेश प्रोत्साहन ब्यूरो के आयुक्त तथा इंडिया ट्रेड एण्ड एग्जीबिशन सेंटर दुबई की ओर से महानिदेशक ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।इससे पहले मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में एमओयू के संबंध में विस्तार से विचार-विमर्श किया गया।

  • कारोबारी सप्ताह के चौथे दिन भी शेयर बाजार में गिरावट

    प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 26.70 अंकों की गिरावट के साथ 27,748.18 पर और निफ्टी 14.20 अंकों की गिरावट के साथ 8,561.10 पर कारोबार करते दिखाई दे रहे हैं।

  • अमेरिकी बाजार 0.2-0.4% गिरकर बंद

    डाओ जोंस 37.4 अंक यानि 0.2 फीसदी गिरकर 18496 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं एसएंडपी 500 इंडेक्स 0.3 फीसदी की कमजोरी के साथ 2175.5 के स्तर पर बंद हुआ है। इसके अलावा नैस्डैक 21 अंक यानि 0.4 फीसदी टूटकर 5204.6 के स्तर पर बंद हुआ है।

  • यूरिया कारोबार यारा फर्टिलाइजर्स को टाटा केमिकल्स ने बेचा

    यह सौदा 2,670 करोड़ रुपए में हुआ है। टाटा केमिकल्स ने कहा कि टाटा केमिकल्स द्वारा यूरिया कारोबार के विनिवेश से कंपनी का मूल्य बढेगा और इसकी बैलेस-शीट मजबूत होगी तथा इसकी वृद्धि की संभावना बेहतर करने में मदद मिलेगी।

  • एयरटेल यूजर्स के लिए खुशखबरी, मिलेगा फ्री में 5GB डेटा

    इस ऑफर के तहत कम्पनी हर ब्रॉडबैंड कस्टमर को बिना किसी शुल्क के हर महीने 5GB अतिरिक्त डेटा देगी। शर्त यह होगी कि उस यूजर के परिवार के किसी भी सदस्य के पास एयरटेल का कोई भी कनैक्शन हो। चाहे डी.टी.एच. हो या पोस्टपेड मोबाइल।

  • मेरे खिलाफ हाल के आक्षेप बहुत ओछे थे : राजन

    राजन का तीन साल का कार्यकाल अगले महीने खत्म रहा है। उन्होंने जून में ही कह दिया कि वह इस पद पर दूसरा कार्यकाल नहीं लेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार के साथ बातचीत की प्रक्रिया उस मुकाम तक नहीं पहुंची थी जहां वह रूकने को लेकर सहमत हो सकते थे।

  • कर्ज की वजह से यूको बैंक को करोड़ों रुपए का शुद्ध घाटा

    वित्त वर्ष 2016-17 की अप्रैल-जून तिमाही में बैंक की कुल आय में गिरावट आई और यह 4,727.93 करोड़ रुपए रही जबकि पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में यह 5,169.09 करोड़ रुपए थी। आलोच्य अवधि में बैंक की सकल गैर निष्पादित आस्तियां (एन.पी.ए.) उसके सकल ऋण का 17.19 प्रतिशत रही जबकि पिछले वित्त वर्ष की इस अवधि में यह 7.30 प्रतिशत थीं।

  • कारोबारी सप्ताह के तीसरे दिन भी शेयर बाजार में गिरावट का रुख

    बम्बई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 48.20 अंकों की मजबूती के साथ 28,133.36 पर, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई ) का पचास शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 8.45 अंकों की बढ़त के साथ 8,686.70 पर खुला।

  • गिरावट के साथ खुला शेयर बाजार

    बम्बई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का तीस शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 106.65 अंकों की मजबूती के साथ 28,289.22 पर, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का पचास शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 16.45 अंकों की बढ़त के साथ 8,727.80 पर खुला।

  • एयर इंडिया का मेगा ऑफर, 15 अगस्त तक सिर्फ 1199 रुपए में कीजिए हवाई सफर

    यह ऑफर 9 से 15 अगस्त के बीच टिकट बुक करवाने पर ही मिलेग। घरेलू टिकट की बुकिंग करवाने वाले यात्री 22 अगस्त और 30 सिंतबर 2016 के बीच कर सफर कर पाएंगे। विदेश के लिए टिकटों की बुकिंग पर 15 सितंबर से 15 दिसंबर के बीच मुसाफिरों को जाने को मिलेगा।

  • स्पेक्ट्रम की मेगा सेल का एलान, पेमेंट के 30 दिन बाद मिल जाएगा स्पेक्ट्रम

    सरकार सभी बैंडों 700 मेगाहर्ट्ज, 800 मेगाहर्ट्ज, 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज और 2300 मेगाहर्ट्ज बैंड में कुल 2,354.55 मेगाहर्ट्ज मोबाइल सेवा स्पेक्ट्रम बिक्री के लिए पेश करेगी। नीलामी के लिए रखे जाने वाले हर बैंड के स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल द्रुत गति की 4जी सेवाओं के लिए किया जा सकेगा।

  • मैक्स लाइफ का मैक्स फाइनैंशियल में एकीकरण के बाद एचडीएफसी लाइफ के साथ होगा विलय, अगले 12 महीने में सौदा पूरा होने की उम्मीद

    जून 2016 को मैक्स फाइनैंशियल सर्विसेज और मैक्स लाइफ ने एचडीएफसी लाइफ के साथ विलय के बारे में करार किया था। इस समझौते के तहत मैक्स लाइफ का विलय मैक्स फाइनैंशियल सर्विसेज में किया जाना है और फिर एकीकृत इकाई का विलय एचडीएफसी लाइफ में किया जाएगा।

  • राजन अपनी अंतिम मौद्रिक नीति समीक्षा आज जारी करेंगे, एमसीपी पर मुद्रास्फीति दर निर्धारित लक्ष्य पर बनाए रखने की होगी जिम्मेदारी

    यह मौद्रिक नीति समीक्षा ऐसे समय में होने जा रही है, जब सरकार ने अगले पांच वर्षों के लिए मुद्रा स्फीति का लक्ष्य शुक्रवार को लगभग चार प्रतिशत निर्धारित किया. इस काम के लिए जल्द ही एक मौद्रिक नीति समिति (एमसीपी) गठित की जाएगी, जिसे नीतिगत दरें तय करने की जिम्मेदारी दी जाएगी.

  • सिर्फ 9,999 रुपए में मिलेगा आपको ये लैपटॉप, आइये जानते हैं क्या-क्या हैं नए फीचर्स

    आरडीपी थिनबुक का वज़न 1.4 किलोग्राम है और इसमें इंटेल एटम एक्स5-ज़ेड8300 प्रोसेसर दिया गया है। इस लैपटॉप में 2 जीबी रैम है। इनबिल्ट स्टोरेज 32 जीबी है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए (128 जीबी तक) बढ़ाया जा सकता है। यह लैपटॉप 14.1 इंच एचडी (1366x768 पिक्सल) एलईडी बैकलिट डिस्प्ले से लैस है।

  • विजय माल्या के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी

    अदालत ने यह भी कहा है कि माल्या को अदालत में उपस्थित करने के लिये जरूरी कारवाई की जानी चाहिये। मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट सुमीत आनंद ने माल्या को 4 नवंबर को अदालत में पेश करने का आदेश जारी किया है।

  • 16 अगस्त से बढ़ जाएंगे हुंडई की सभी गाड़ियों के दाम

    विभिन्न मॉडलों की कीमतों में 3,000 रुपये से लेकर 20,000 रुपये तक की बढ़ोतरी होगी। वर्तमान में कंपनी के दस कारों के मॉडल विभिन्न श्रेणियों में उपलब्ध हैं, जिनमें ईऑन, आईटेन, ग्रैंड आई10, आई20, क्रेटा आदि प्रमुख हैं।

  • जीएसटी पारित होना भारत की साख के लिये अच्छा: मूडीज

    राज्यसभा में जीएसटी विधेयक का पारित होना भारत की साख के लिये अच्छा है क्योंकि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) व्यवस्था लागू होने से वृद्धि एवं कर राजस्व पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

  • वोडाफोन उपभोक्ता के लिए खुशखबरीः ड्रॉप कॉल पर मिलेगा मुफ्त टॉक टाइम

    इसे सरकार की तरफ से बढ़ रहे दबाव का असर कहें या बाजार में अपनी साख सुधारने की तरकीब. वजह चाहे जो हो, मोबाइल ऑपरेटरों ने कॉल ड्रॉप होने पर ग्राहकों को अपने तरीके से भरपाई करने की कोशिश शुरू कर दी है.

  • अब फर्जी चिटफंड नहीं काट पाएंगी आपकी जेब, बचाएगा "सचेत"

    रिजर्व बैंक ने बेहतर रिटर्न का भरोसा देकर आम लोगों की गाढ़ी कमाई जमा कराने वाली फर्जी चिट फंड कंपनियों पर नकेल कसने के उद्देश्य से गुरुवार को ''सचेत'' आरबीआई. ओआरजी. इन (एसएसीएचईटी. आरबीआई. ओआरजी. इन) वेबसाइट लांच किया।

  • शानदार तेजी के साथ खुला शेयर बाजार, निफ्टी 8600 के पार

    बाजार ने आज शानदार तेजी के साथ शुरुआत की है। सेंसेक्स 200 अंकों से ज्यादा उछलकर 27950 के करीब जाने की कोशिश कर रहा है। वहीं निफ्टी भी 0.8 फीसदी की तेजी के साथ 8600 के पार कारोबार कर रहा है। साथ ही बैंक निफ्टी भी 1 फीसदी से ज्यादा का उछाल दिखा रहा है। शुरुआती कारोबार में पीएसयू बैंक और मेटल शेयरों में भी अच्छी खरीदारी नजर आ रही है।

  • इस्पात कंपनी सेल के एक हजार से अधिक कर्मचारी लेंगे स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति यानी वीआरएस

    देश की सबसे बड़ी इस्पात कंपनी सेल ने गुरुवार को कहा कि उसके 1,038 कर्मचारियों ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति यानी वीआरएस लेने के लिए आवेदन किया है। इससे कंपनी पर एकबारगी 213 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा।

  • कच्चे तेल की कीमत 43.33 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल

    अंतरराष्ट्रीय बाजार के भारतीय बास्केट में कच्चे तेल की कीमत 40.33 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल हो गई है।

  • जीएसटी पारित होने की उम्मीद के बीच शेयर बाजारों में दिख रहा साकारात्मक रूख

    बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज के शुरुआती कारोबार में 67 अंक की बढ़त के साथ खुला। जून में बुनियादी ढांचा क्षेत्र के सकारात्मक आंकड़ों के अलावा इस सप्ताह राज्यसभा में वस्तु एवं सेवा कर विधेयक (जीएसटी) के पारित होने की उम्मीद से बाजार में तेजी आई।

  • अब हर महीने 2 रुपये बढ़ेंगे सिलेंडर के दाम, खत्म होगी सब्सिड़ी

    रियायती दरों पर मिलने वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम हर महीने करीब दो रूपए बढ़ेंगे। डीजल की तर्ज पर एलपीजी और केरोसिन की कीमत भी धीरे-धीरे बढ़ाकर सब्सिडी को समाप्त कर दिया जाएगा।

  • पेट्रोल-डीजल के बाद रसोई गैस भी हुई सस्ती

    कच्चा तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में आई गिरावट के कारण घरेलू तेल विपणन कंपनियों ने सोमवार से बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम 50.50 रूपये तथा विमान ईंधन के 2,080.50 रूपये प्रति किलोलीटर कम कर दिये हैं।

  • लेनोवो का नया वाइब K5 नोट, कीमत 11,999 रुपये

    लेनोवो ने अपना नया स्मार्टफोन वाइब K5 नोट लॉन्च कर दिया है। इस स्मार्टफोन के 3 जीबी वैरिएंट की कीमत 11,999 रुपये और 4 जीबी रैम वैरिएंट की कीमत 13,499 रुपये है। ये स्मार्टफोन 3 अगस्त से फ्लिपकार्ट पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

  • 20,000 रुपये तक मारूति की कारें महंगी

    देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारूति सुजुकी इंडिया ने अपनी कारों की कीमतों में इजाफा कर दिया है। कंपनी ने सोमवार को बताया कि तुरंत प्रभाव से सभी मॉडल की कीमतों में 20 हजार रूपये की बढ़ोतरी की गई है।

  • सबसे सस्ते फ्रीडम 251 स्मार्टफोन की डिलीवरी शुरू

    मोबाइल हैंडसेट कंपनी रिंगिंग बेल्स ने सोमवार को दावा किया कि उसने 65000 और हैंडसेट की आपूर्ति शुरू कर दी है। कंपनी का हैंडसेट दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन है, जिसकी कीमत मात्र 251 रुपये है।

  • 6499 रुपये में इंटेक्स ने लांच किया क्लाउड स्ट्रिंग वी2.0 स्मार्टफोन, जानें क्या है खास

    इंटेक्स ने अपना लेटेस्ट बजट स्मार्टफोन क्लाउड स्ट्रिंग वी2.0 लॉन्च किया है। इंटेक्स के इस नए क्लाउड स्ट्रिंग वी2.0 स्मार्टफोन में मिरर ग्लास फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ SOS फीचर दिया गया है। इंटेक्स क्लाउड स्ट्रिंग V2.0 गत मई में लॉन्च हुए क्लाउड स्ट्रिंग HD का लेटेस्ट वर्जन है। फ्लिपकार्ट पर इस स्मार्टफोन की कीमत 6499 रुपए है।

  • सेंसेक्स में 176 अंकों का उछाल, निफ्टी में भी तेजी

    देश के शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में सप्ताह के पहले कारोबारी दिवस सोमवार को तेजी का रुख है।

  • माल्या की 700 करोड़ की संपत्ति इस महीने होगी नीलाम, बैंकों के 9,000 करोड़ रुपए से ज्यादा है बकाया

    बैंक और टैक्स विभाग शराब कारोबारी विजय माल्या की बंद पड़ी किंगफिशर एयरलाइंस की करीब 700 करोड़ रुपए की संपत्ति इस महीने नीलाम करेंगे। इनकी नीलामी की कोशिश पहले भी हो चुकी है, लेकिन तब बोली उम्मीद के मुताबिक नहीं मिली थी। इसलिए इस बार नीलामी के लिए न्यूनतम कीमत घटाई गई है।

  • चांदी की कीमत में आई तेजी, ढाई साल के शीर्ष पर पहुंचा सोना

    विदेशों में मजबूती के रख और घरेलू हाजिर बाजार में आभूषण विकेताओं की मांग बढ़ने के कारण बीते सप्ताह दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 29 माह (करीब ढाई साल) के उच्च स्तर 31,340 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को छू गई। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माता कंपनियों का उठान बढ़ने से चांदी की कीमत में भी तेजी देखने को मिली।

  • भारत में जल्द लांच होगा 3GB रैम वाला जियोमी का स्मार्टफोन

    पिछले महीने भारत में जियोमी ने मी मैक्स को लांच किया था। अब जानकारी सामने आई है कि जियोमी रेडमी 3एस को भारत में लांच करने वाली है। उल्लेखनीय है कि जियोमी ने रेडमी 3एस को चीन में पिछले महीने (जून) लांच किया था और यह 3 रंगों डार्क ग्रे, सिल्वर और गोल्ड में लांच हुआ है।

  • 5 अगस्त तक बढ़ी आयकर रिटर्न फाइल करने की तारीख

    जिन लोगों को चिंता थी कि 31 जुलाई को बस 2 दिन बचे हैं और रिटर्न फाइल नहीं हुआ है तो उनके लिए राहत भरी खबर है। अब आयकर विभाग ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई से बढ़ाकर 5 अगस्त तक कर दी है। लिहाजा अब आप 5 अगस्त तक अपने इनकम टैक्स रिटर्न को फाइल कर सकते हैं।

  • कमजोर रूख के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स में उछाल की उम्मीद

    आज बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में शुरुआती कारोबार के दौरान कमजोर रुख नजर आया और खबर लिखे जाने के दौरान सेंसेक्‍स 0.11 प्रतिशत के सा‍थ 32.20 अंक गिरकर 28,176.42 पर पहुंच गया।

  • एयर इंडिया में बम्पर भर्ती, 500 पायलट और 1500 केबिन क्रू की आवश्यकता

    एयर इंडिया आने वाले दो सालों में पांच सौ पायलट और चालक दल के लिए 15 सौ से अधिक लोगों की नियुक्ति करने की तैयारी कर रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है। एयर इंडिया के महाप्रबंधक (परिचालन) एन शिवरामकष्णन ने कहा है कि ''हम अपने बेड़े के आकार में विस्तार के मददेनजर अगले दो से तीन साल में 700 और पायलट की नियुक्ति पर विचार कर रहे हैं।

  • बैंकों में आज हड़ताल, एटीएम भी रहेंगे बंद, 150 करोड़ का कारोबार हो सकता है प्रभावित

    यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के आह्वान पर आज राष्ट्रव्यापी हड़ताल का आह्वान किया गया है। बैंक अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा इसकी तैयारी पूरी कर ली गयी है। हड़ताल के दौरान बैंकों में ताला तो लटका ही रहेगा, साथ में एटीएम भी बंद रहेंगे।

  • सकारात्‍मक रुख के साथ शुरू हुआ शेयर बाजार

    सेंसेक्‍स 0.36 प्रतिशत के सा‍थ 100.80 अंक बढ़कर 28,125.13 पर आ गया। दूसरी ओर नैशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (एनएसई) में भी यही रुख रहा और इसका सूचकांक 0.30 प्रतिशत यानी 25.65 अंक उठकर 8,641.45 पर पहुंच गया।

  • आरबीआई ने फेमा उल्लंघन मामले में 13 बैंकों पर लगाया 27 करोड़ का जुर्माना

    विदेशी मुद्रा प्रबंधन कानून (फेमा) नियमों के उल्लंघन और अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) नियमों के अनुपालन में ढिलाई पर बड़ी कार्रवाई करते हुए भारतीय रिजर्व बैंक ने सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के 13 बैंकों पर 27 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

  • सेंसेक्स शानदार उछाल के बाद 28,000 के पार, निफ्टी 8600 के पार बंद

    वहीं निफ्टी ने भी 8650 के अहम स्तर को पार किया था लेकिन कारोबार के आखिरी घंटों में बाजार में थोड़ी सुस्ती दिखी और बाजार ऊपरी स्तरों से थोड़ा नीचे जाकर बंद हुए हैं. आज के कारोबार के दौरान बीएसई का 30 शेयरों वाला इंडेक्स सेंसेक्स 47.81 अंक यानी 0.17 फीसदी की तेजी के साथ 28,024 पर जाकर बंद हुआ है.

  • महंगाई रोकने में राज्य सरकारों को भी निभानी चाहिए भूमिका : पासवान

    उन्होंने कहा कि सरकार ने देश में दालों के बफर स्टाक को आठ लाख टन से बढ़ाकर 20 लाख टन कर दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने दालों के बढते मूल्यों को थामने के लिए ऐसे अल्पकालिक एवं दीर्घकालिक उपाय किये हैं जिससे आने वाले समय में दाल के दामों में काफी कमी आयेगी।

  • फसल बीमा को लेकर रायसेन प्रशासन की बैठक

    इस दौरान जानकारी दी गई कि प्रदेश में उद्यानिकी फसलों पर फसल बीमा योजना वर्ष 2014 से लागू की गई है। इस योजना में ऋणी एवं अऋणी किसानों को शामिल किया गया है।

  • कच्चे तेल की कीमत 42.43 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल

    पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अनुसार भारतीय बास्केट में कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमत गत सोमवार को घटकर 42.43 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल रही, जो गत शुक्रवार को 42.69 प्रति बैरल थी।

  • IRCTC वेबसाइट से टिकट बुक कराने वाले रेल यात्रियों को मिलेगा 10 लाख रुपये का बीमा कवर

    उन्होंने कहा कि इस ठेके के लिए कुल 19 बीमा कंपनियों को छांटा गया था। इनमें से तीन का चयन बोली प्रक्रिया के जरिए किया गया। मनोचा ने स्पष्ट किया कि हालांकि इस बीमा का विकल्प चुनना यात्रियों की पसंद पर निर्भर करता है, क्योंकि यह एक स्वैच्छिक पेशकश है।

  • निफ्टी 8580 के पार निकला, सेंसेक्स 130 अंक उछला

    वहीं बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स करीब 1 फीसदी की मजबूती के साथ 12220 के स्तर पर पहुंच गया है। बैंक निफ्टी 0.5 फीसदी से ज्यादा उछलकर 18800 के पार निकल गया है। इसके अलावा ऑटो, आईटी, मीडिया, पीएसयू बैंक, कंज्यूमर ड्युरेबल्स, ऑयल एंड गैस और रियल्टी शेयरों में भी अच्छी खरीदारी दिख रही है।

  • बढते नुकसान के करण आगामी स्पेक्ट्रम नीलामी में भाग नहीं लेगी टेलीनॉर

    मार्च तिमाही नतीजों की घोषणा करते हुए कंपनी ने कहा था कि भारत में उसकी दीर्घकालिक मौजूदगी उसकी अतिरिक्त स्पेक्ट्रम हासिल करने की क्षमता पर निर्भर करेगी. जून 2016 तिमाही के दौरान कंपनी का परिचालन नुकसान बढकर 105 करोड रुपये हो गया जो जो पिछले साल 71.3 करोड रुपये था.

  • सेब की बागवानी 1.7 लाख से अधिक परिवारों के लिए आजीविका का साधन

    शिमलाहिमाचल प्रदेश में सेब की खेती पर का लगतार विस्तार हुआ है और आज 1.

  • कोल इंडिया 3,650 करोड़ रुपए में अपने 10.89 शेयर वापस वापस खरीदेगी

    कोल इंडिया ने बंबई शेयर बाजार को बताया, कंपनी ने-335 रुपए प्रति शेयर की दर पर 10.

  • रुपया डालर के मुकाबले तीन पैसे टूटकर 67.16 पर

    विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि आयातकों की ओर से डाॅलर की मांग और अन्य विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डालर की मजबूती से रुपए पर दबाव पड़ा लेकिन घरेलू इक्विटी बाजार में तेजी से इसकी गिरावट पर लगाम लगी। मुंबईरुपया आज शुरआती कारोबार में तीन पैसे गिरकर 67.

  • रिलायंस ने लाइफ के साथ मिलकर बाज़ार में उतारा 4G स्मार्टफोन

    रिलायंस रिटेल लिमिटेड ने लाइफ के फ्लेम ब्रांड से बाज़ार में मौजूद स्मार्टफोन के सेगमेंट में बड़ा धमाका कर दिया है। रिलायंस ने लाइफ के साथ मिलकर अब महज़ 2,999 रुपए में 4जी स्मार्टफोन मार्किट में पेश किया है।

  • भारत के आईटी सेक्टर पर बेरोजगारी की मार, छिनेंगी साढ़े छह लाख नौकरियां

    भारत में अगले पांच सालों में आईटी क्षेत्र में करीब साढे छह लाख लोगों की नौकरियां छिन सकती हैं। अमेरिकी आधारित एक शोध फर्म ने इस बात का अनुमान लगाया है। शोध में कहा गया है कि कम दक्षता वाली नौकरियां जैसे ऑटोमेशन में यह छंटनी होगी।

  • सेंसेक्स करीब 200 अंक ऊपर, निफ्टी 8400 के करीब

    बाजार में आज एफएमसीजी शेयरों को छोड़कर शानदार तेजी देखने को मिल रही है। सेंसेक्स करीब 200 अंक ऊपर तो निफ्टी 8400 के करीब दिख रहा। वहीं बाजार में आज मिडकैप का भी जलवा बरकरार है। मुंबई। बाजार में आज एफएमसीजी शेयरों को छोड़कर शानदार तेजी देखने को मिल रही है। सेंसेक्स करीब 200 अंक ऊपर तो निफ्टी 8400 के करीब दिख रहा। वहीं बाजार में आज मिडकैप का भी जलवा बरकरार है। दिग्गज शेयरों के साथ ही मिड और स्मॉलकैप शेयरों में भी अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.

  • गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर 11 रुपये सस्ता, एटीएफ 5.5% महंगा हुआ

    पिछले 5 महीनों में एटीएफ कीमतें लगातार बढ़ते हुए कुल 25 फीसदी बढ़ गई हैं. पिछले महीने जून में इसके दाम 9.2 फीसदी या 3,945.47 फीसदी बढ़ाकर 3,945.47 रुपये किये गये थे. मार्च से पिछले लगातार 5 महीनों में जेट ईंधन की कीमत में 25 फीसदी या 9,985 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

  • सातवां वेतन आयोग पर 29 जून को कैबिनेट करेगी फैसला

    मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सातवें वेतन आयोग की रिपोर्ट पर चर्चा के बाद इसे जल्द ही लागू कर दिया जाएगा। यह भी बताया जा रहा है कि जुलाई में यह रिपोर्ट लागू कर दी जाएगी और जनवरी 2016 से कर्मचारियों को एरियर दिया जाएगा।

  • करोड़पतियों की लिस्ट में भारत 12वें स्थान पर

    नई दिल्ली। करोड़पतियों की आबादी के मामले में भारत एक स्थान खिसककर दुनिया में 12वें स्थान पर पहुंच गया है। हालांकि, देश में ऐसे अमीरों की संख्या मामूली बढ़कर दो लाख हो गई है। कैपजेमिनी की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल 1.

  • सेंसेक्स ब्रेक्जिट पर जनमत संग्रह से पहले इंतजार करो और देखो की स्थिति में

    ब्रिटेन में जनमत संग्रह शुरू होने से कुछ घंटे पहले एशियाई बाजारों में बेहतर रुझान के बीच प्रतिभागियों द्वारा चुनिदां शेयरों में लिवाली बढ़ाने के मद्देनजर हुआ। सूचकांक 47.

  • अनुमानित कराधान योजना अपनाने पर दो करोड़ रुपये तक का नहीं होगा ऑडिट

    वित्त मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि दो करोड़ रुपये तक के कारोबार वाली छोटी कंपनियां अगर अनुमानित कराधान योजना का विकल्प अपनाती हैं तो उन्हें अपने खाते का ऑडिट करने की जरूरत नहीं होगी।

  • दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट भी गांजे के व्यापार में शामिल हुई

    अमेरिका के कई राज्यों में गांजे की खेती को वैध घोषित करने के बाद दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट भी गांजे के व्यापार में शामिल हो गई है। माइक्रोसॉफ्ट ने एक दूसरी कंपनी के साथ मिलकर ऐसे सॉफ्टवेयर को उतारा है।

  • बैंक से निकाली रकम, रास्ते में 9 लाख रुपये से भरा बैग हुआ गायब!

    जिले के कोतवाली नानपारा इलाके में एक बड़ा ही चौकाने वाला सनसनी खेज मामला सामने आया है। जिससे इलाकाई पुलिस के माथे पर चिंता की गहरी लकीरें खिंची हुयी हैं और पुलिस जल्द ही मामले के खुलाशे की जुगत में पूरी तन्मयता से जुटी है।

  • सोने और चांदी की कीमतों में उछाल, 580 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ा सोना

    राष्ट्रीय राजधानी सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोने की कीमत मजबूत वैश्विक रुख के अनुरूप 580 रुपये बढ़कर 30,000 रुपये के स्तर को लांघती हुई पांच सप्ताह के उच्च स्तर 30,250 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई।

  • दालों ने लगाई डबल सेंचुरी, टमाटर ने लगाया शतक, सोना हुआ मंहगा

    दलहन कीमतों के 170 रुपये किलो पहुंचने पर सरकार ने कीमतों को नियंत्रित करने के लिए म्यांमार और दक्षिण अफ्रीका से इसका आयात करने का फैसला लिया गया. इसके अलावा दलहन के बफर स्टॉक की मात्रा को बढ़ाने का फैसला किया है।

  • निफ्टी गिरकर 8110.6 पर बंद, सेंसेक्स 239 अंक लुढ़का

    पीएसयू बैंक, रियल्टी, मेटल, ऑटो, बैंकिंग, आईटी, कैपिटल गुड्स, टेलीकॉम और पावर शेयरों में सबसे ज्यादा बिकवाली देखने को मिली है। बैंक निफ्टी 1.3 फीसदी लुढ़ककर 17594 के स्तर पर बंद हुआ है।

  • विनिर्माण क्षेत्रों के खराब प्रदर्शन के कारण उत्पादन 0.8 प्रतिशत गिरा

    औद्योगिक उत्पादन में तीन महीने में यह पहली गिरावट है। इसके साथ ही उद्योग मंडलों ने मांग बढ़ाने के लिये सरकार से सकारात्मक उपाय करने को कहा है। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) के ताजा आंकड़ों में यह जानकारी दी गयी है।

  • कॉल ड्रॉप पर लगाम के लिए कं‍पनियों को जेल भेजने की ट्राई ने की मांग

    दूरसंचार विभाग को भेजे पत्र में ट्राई ने कहा है कि यदि सेवाप्रदाता कानून या लाइसेंस के नियम और शर्तों के तहत किसी निर्देश, आदेश या नियमनों का उल्लंघन करता है तो उस पर 10 करोड रुपये तक का जुर्माना लगाया जाना चाहिए।

  • अदालतों में जमा माल्या के 2,000 करोड़ रिकवर करें बैंक: डीआरटी

    डेट रिकवरी ट्राइब्यूनल (डीआरटी) ने विजय माल्या के मामले में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) की अगुवाई वाले बैंकों के ग्रुप को अदालतों के पास जमा माल्या के लगभग 2,000 करोड़ रुपये रिकवर करने की कोशिश की सलाह दी है।

  • सेंसेक्स और निफ्टी की चाल एकदम सपाट, ऑटो शेयरों में तेजी

    रियल्टी और बैंकिंग शेयरों में सबसे ज्यादा बिकवाली का दबाव दिख रहा है। निफ्टी का रियल्टी इंडेक्स 0.5 फीसदी लुढ़क गया है। बैंक निफ्टी 0.3 फीसदी की कमजोरी के साथ 17900 के आसपास कारोबार कर रहा है।

  • सप्ताह के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार में सपाट कारोबार

    सेंसेक्स में आज बीएसइ स्मॉल कैप छोड़ कर सभी सूचकांक लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं. महिंद्रा एंड महिंद्रा, गेल, टीसीएस, बैंक ऑफ बड़ौदा, एचडीएफसी बैंक के शेयर आज टॉप गेनर बने हैं. इनके शेयर दो प्रतिशत से पौने प्रतिशत तक चढ़े हैं।

  • सेंसेक्स कर सकता है मार्च तक 30,000 का आंकड़ा पार : मॉर्गन स्टैनली

    अमेरिकी ब्रोकरेज कंपनी मॉर्गन स्टेनली ने कि अन्य वैश्विक शेयर बाजारों की तुलना में भारतीय शेयर बाजार बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं और उसे उम्मीद है कि अगले साल मार्च तक सेंसेक्स अब तक के सबसे उंचे 30,000 अंक के आंकड़े को पार कर लेगा।

  • ज्यादा मुनाफा चाहने वाले निवेशक अपना धन विनिर्माण क्षेत्र में लगाएं : जेटली

    उन्होंने कहा कि बुनियादी ढांचा क्षेत्र के अलावा विनिर्माण क्षेत्र शीर्ष प्राथमिकता है और यह अंतरराष्ट्रीय निवेशकों को भारत की वृद्धि की संभावनाओं के लिए विशाल मौका प्रदान करता है। भारत निवेशकों को लचीलापन की पेशकश करता है।

  • ललित और उनकी पत्नी के खिलाफ हो रही है टैक्स जांच : स्विट्जरलैंड सरकार

    इस बारे में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पूर्व आयुक्त को भेजे गए ईमेल और एसएमएस का जवाब नहीं मिला। पूर्व में भी इस तरह की अधिसूचनाओं में कई भारतीय नागरिकों का नाम आ चुका है।

  • एलपीजी के दाम बढ़े, 21 रुपये महंगा होगा बिना सब्सिडी का सिलेंडर

    पेट्रोल के दामों में यह लगातार पांचवी बढ़ोतरी है, जबकि डीजल के दामों में यह छठवीं बार हुई बढ़ोतरी है. इससे पहले 16 मई को 0.83 रुपये पेट्रोल और डीजल 1.26 रुपये हुआ महंगा कर दिया गया था. वहीं 30 अप्रैल को पेट्रोल की कीमतों में 1.06 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ।

  • शुरुआती कारोबार में 117 अंकों की तेजी पर खुला सेंसेक्स

    बंबई शेयर बाजार का सूचकांक लगातार पांचवें सत्र में तेजी बरकरार रखते हुए आज के शुरुआती कारोबार में करीब 117 अंकों की तेजी दर्ज हुई। ऐसा चौथी तिमाही में कारपोरेट नतीजे बेहतर रहने और मानसून की उम्मीद में लिवाली बढ़ने के बीच हुआ।

  • 25 नये स्मार्टफोन पेश करने की पैनासोनिक की योजना

    पैनासोनिक इंडिया के व्यापार प्रमुख (मोबिलिटी) पंकज राणा ने कहा, ‘भारत एक महत्वपूर्ण बाजार है और हम यहां अच्छी वृद्धि देख रहे हैं. इस वित्त वर्ष में हमें 2,500 करोड रुपये की आय की उम्मीद है. इसके लिए हमें सभी मूल्य श्रेणियों में स्मार्टफोन पेश करेंगे, गैर महानगरीय शहरों में वितरण नेटवर्क का विस्तार करेंगे तथा विपणन अभियान चलाएंगे.

  • चांदी 0.51 प्रतिशत की गिरावट के साथ 39,553 रुपये प्रति किलोग्राम

    वैश्विक बाजारों में कमजोरी के रुख के कारण सटोरियों ने अपने सौदों के आकार को कम किया जिससे वायदा कारोबार में चांदी की कीमत 0.51 प्रतिशत की गिरावट के साथ 39,553 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई।

  • 210 अंकों की बढ़त के साथ 26,577.29 पर खुला सेंसेक्स

    शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में शुक्रवार को मजबूती का रुख बना हुआ है. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.47 बजे 210.61 अंकों की बढ़त के साथ 26,577.29 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 64.05 अंकों की बढ़त के साथ 8,133.70 पर कारोबार करते देखे गए।

  • रेलगाड़ियों की टिकट कन्फर्म नहीं होने पर एयर इंडिया करेगी मदद

    एयर इंडिया जल्द ही राजधानी रेलगाडि़यों के उन यात्रियों की मदद के लिए आगे आएगी जिनकी टिकट कन्फर्म नहीं हुई है। ऐसे यात्रियों को थोड़ा और पैसा खर्च कर एयर इंडिया में सफर करने का विकल्प दिया जाएगा।

  • सेंसेक्स ने लगाई 300 से ज्यादा अंकों की छलांग

    बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 126.63 अंकों की तेजी के साथ 25,432.10 पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 62.95 अंकों की तेजी के साथ 7,811.80 पर खुला।

  • एक तिहाई एटीएम बेकार, नियमों का पालन नहीं किया तो होगी कारवाई

    रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर एस.एस. मूंदड़ा ने रिजर्व बैंक की एक टीम द्वारा हाल में 4,000 एटीएम के सर्वे का हवाला देते हुये यह बात कही। टीम ने पाया कि एक तिहाई एटीएम काम करने की स्थिति में नहीं थे।

  • वैश्विक रुख और रुपये में कमजोरी के चलते सेंसेक्स टूटा

    सेंसेक्स में आज के शुरुआती कारोबार के दौरान करीब 38 अंकों की गिरावट दर्ज हुई। ऐसा अमेरिकी ब्याज दर में संभावित बढ़ोतरी की आशंका के बीच वैश्विक बाजारों में नुकसान के मद्देनजर कोषों और खुदरा निवेशकों की ओर से बिकवाली के कारण हुआ।

  • एपल भारत में नहीं बनाएगा आईफोन!

    दूसरा ये कि एपल भारत में आईफोन का निर्माण करेगा लेकिन वो ये खुद नहीं करेगा। एपल खुद से आईफोन नहीं बनाता है। बल्कि ताइवानी कंपनी फॉक्सकॉन चीन में आईफोन का निर्माण करती है।

  • विजय माल्या के बैंक लोन ‘गारंटर' किसान मनमोहन सिंह का दोनों खाता सील

    बैंकिंग सेक्टर में किस तरह के गोरखधंधे होते हैं, इसका एक नायाब उदाहरण लोन डिफॉल्टर उद्योगपति विजय माल्या व उनके कथित लोन गारंटर किसान मनमोहन सिंह हैं. विजय माल्या की किंगफिशर कंपनी का लोन गारंटर एक किसान मनमोहन सिंह हैं, जिन्हें यह तक नहीं पता कि आखिर किंगफिशर चीज क्या है?

  • चांदी 450 रुपये हुई सस्ती, सोने टिका रहा अपनी जगह पर

    वैश्विक स्तर पर सिंगापुर में सोना 0.5 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,252.42 डॉलर प्रति औंस रह गया जो 2 अप्रैल के बाद का निम्नतम स्तर है तथा चांदी 1.48 प्रतिशत की गिरावट के साथ 16.63 डॉलर प्रति औंस रह गया।

  • मेरे आसपास पहले से बारूद, इसमें नहीं चाहता और इजाफा- रघुराम राजन

    राजन का यह बयान ऐसे समय में आया है, जब सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी के एक बड़े नेता सुब्रमण्यन स्वामी ने तीन दिन पहले राजन पर तीखा हमला किया था और कहा था कि उनके द्वारा ब्याज दर बढ़ाने से उद्योगों पर बुरा असर पड़ा और देश में बेरोजगारी बढ़ी. स्वामी ने उन्हें वापस शिकागो भेजने तक की बात कह दी थी.

  • कर्ज वसूली नहीं कर पाने के चलते सरकारी बैंकों का घाटा 6751 करोड़ बढ़ा

    सिर्फ बीओबी को मार्च तिमाही में 3 हजार 230.14 करोड़ रुपए का घाटा हुआ। भारतीय बैंकिंग इतिहास में यह दूसरा सबसे बड़ा घाटा है। बीओबी के बाद यूको बैंक दूसरे नंबर पर रहा जिसे सबसे ज्यादा घाटा उठाना पड़ा।

  • सेंसेक्स 250 और निफ्टी 66 अंक लुढ़का

    कारोबारियों ने कहा कि इसके अलावा अन्य एशियाई बाजारों में कमजोरी के रुझान से भी यहां कारोबारी रुझान प्रभावित हो रहा है. बता दें, सेंसेक्स ने पिछले सत्र में 193.20 अंकों की बढ़त दर्ज की थी, जो आज 238.12 अंक या 0.92 प्रतिशत टूटकर 25,552.10 पर चल रहा था।

  • गडकरी के बाद अरुण जेटली ने भी न्यायपालिका के बढ़ते दायरे पर जताई नाराज़गी

    केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी के बाद वित्तमंत्री अरुण जेटली ने भी न्यायपालिका के बढ़ते दायरे पर नाराज़गी जताई है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की इमारत धीरे धीरे गिराई जा रही है। इससे पहले गडकरी ने भी तंज भरे लहज़े में जजों को इस्तीफ़ा देकर चुनाव लड़ने की नसीहत दी थी।

  • 11 जुलाई तक बढ़ी सहारा प्रमुख की पैरोल , 200 करोड़ रुपये जमा करने का निर्देश

    सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय की पैरोल अवधि बढ़ाकर 11 जुलाई कर दी गयी है. उन्हें इस शर्त पर छूट दी गयी है कि वो 200 करोड़ रुपये जमा करेंगे. सुब्रत रॉय को उनकी मां के अंतिम संस्कार के लिए 4 हफ्ते का पैरोल दिया गया था जिसकी अवधि 11 जुलाई तक बढ़ा दी गयी.

  • कॉल ड्रॉप के लिए टेलीकॉम कंपनियों को जुर्माना नहीं देना होगा : सुप्रीम कोर्ट

    टेलीकॉम कंपनियों के वकील कपिल सिब्बल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सिर्फ लोगों को खुश करने के लिए कॉल ड्रॉप पर जुर्माना लगाना उचित नहीं है. यह कानून सम्मत ढंग से होना चाहिए, उसका उल्लंघन नहीं होना चाहिए।

  • सेंसेक्स में 326 अंक की बढ़त, निफ्टी फिर 7,800 के स्तर पर

    बाजार सूचकांक बीएसई सेंसेक्स आज के शुरुआती कारोबार के दौरान करीब 326 अंक चढ़ा और एनएसई निफ्टी 7,800 के स्तर को फिर से छू गया। ऐसा एशियाई बाजारों में मिले-जुले रुझान के बीच विदेशी कोषों और खुदरा निवेशकों की ओर से लिवाली बढ़ने के मद्देनजर हुआ।

  • सोने की कीमत 30,000 रुपए प्रति 10 ग्राम

    उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर बाजार का रुझान सकारात्मक होने के बावजूद सोने की कीमत में बढ़ोतरी से भारी-भरकम जेवरात की मांग पर लगाम लग सकती है और लोग छोटी-छोटी चीजें, चेन और कड़े आदि खरीद सकते हैं।

  • वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सोने पर एक फीसदी उत्पाद शुल्क को वापस लेने से किया इनकार

    वे बैलेंस शीट में नजर आनी चाहिए और पूंजीकरण के जरिए उनका समाधान होना चाहिए.

  • तीन दिनों की गिरावट के बाद बाजार में बढ़त, सेंसेक्स 114 अंक उछला

    लगातार 3 दिनों की गिरावट के बाद आज भारतीय बाजारों में उछाल देखने को मिल रहा है। हालांकि अब भी कमजोर ग्लोबल संकेत बने हुए है, लेकिन बावजूद आज बाजार की गिरावट थमती नजर आई है। सेंसेक्स करीब 114 अंको से ज्यादा उछला है।

  • दूध प्रसंस्करण क्षमता बढ़ाने के लिये 2,500 करोड़ रुपये निवेश करेगी अमूल

    प्रबंध निदेशक आर एस सोढ़ी ने कहा, देश भर में दूध की मांग बढ़ रही है और इसीलिए हम अपनी दूध प्रसंस्करण इकाई की मौजूदा क्षमता 2.

  • एसबीआई ने होम, एजुकेशन, कार लोन किया सस्ता

    देश की सबसे बड़ी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने होम लोन, कार लोन व एजुकेशन लोन सस्ता कर दिया है. बैंक ने एक मई से नयी ब्याज दरें लागू करने की घोषणा की है.

  • व्हाइट हाउस में ऐसा था प्रियंका का अंदाज

    प्रियंका चोपड़ा व्हाइट हाउस कॉरस्पॉन्डेंट्स डिनर में शामिल होने के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रथम महिला मिशेल ओबामा से मिलकर खुश हैं। 33 साल की ‘क्वांटिको’ स्टार इस समय अमेरिका हॉलीवुड फिल्म ‘बेवाच’ की शूटिंग कर रही हैं।

  • बाजार में सुस्ती, निफ्टी 7830 के नीचे

    निफ्टी में आज चढ़ने वाले शेयरों की बात करें तो अंबुजा सीमेंट में करीब 1.6 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है। वहीं ओएनजीसी भी करीब 1.3 फीसदी चढ़ा है। ल्यूपिन में भी करीब 1.2 फीसदी की तेजी देखने को मिल रही है।

  • आईपीओ मार्केट में बहार, एक से बढ़कर एक धमाकेदार इश्यू

    आईपीओ बाजार गुलजार है। आज इक्विटास होल्डिंग की बाजार में धमाकेदार एंट्री हुई है। आगे भी कई सारे आईपीओ आने वाले हैं। हाल में आए आईपीओ की बात करें तो इक्विटास होल्डिंग्स 110 रुपये के इश्यु प्राइस के मुकाबले 146 रुपये पर लिस्ट हुआ है।

  • लगातार 16वें माह निर्यात में गिरावट

    आंकड़ों में बताया गया है कि बीते वित्त वर्ष में देश का आयात 15.38 प्रतिशत की गिरावट के साथ 379 अरब डॉलर दर्ज किया गया है, जबकि इससे पिछले वित्त वर्ष में कुल 448 अरब डॉलर का आयात किया गया था।

  • विश्व की आर्थिक हालात गंभीर और चिंताजनक: अरुण जेटली

    वैश्विक आर्थिक हालात गंभीर और चिंताजनक है जिसके कारण विभिन्न देश अपनी प्रणालियों के लिए सुरक्षात्मक उपाय कर रहे हैं ताकि अपने-आपको नरमी से बचाया जा सके और अपनी सीमा में वृद्धि दर्ज की जा सके।

  • वार्ता विफल रहने के बाद कच्चे तेल के दामों में तेज गिरावट, मचा हाहाकार

    सोमवार को शुरुआती कारोबार में ब्रेंट क्रूड के दामों में 6 पर्सेंट की गिरावट देखने कतो मिली, हालांकि बाद में यह स्तर 4.2 पर्सेंट तक पहुंच गया और तेल के दाम 41.29 डॉलर तक आ गए। इसके अलावा यूएस क्रूड फ्यूचर्स में 4.63 पर्सेंट की गिरावट देखने को मिली।

  • ब्रिक्स बैंक ने जारी किया 5,352 करोड़ का पहला लोन

    ब्रिक्स देशों की ओर से स्थापित किए गए न्यू डिवेलपमेंट बैंक ने पहला लोन जारी किया है। बैंक ने नवीकरणीय ऊर्जा प्रॉजेक्ट्स के लिए 811 मिलियन डॉलर यानी करीब 5,352 करोड़ रुपये का भारी-भरकम लोन जारी किया है।

  • सऊदी अरब ने दी तेल के उत्पादन को बढ़ाने की धमकी

    ज्यादातार विश्लेषकों का मानना है कि इस बैठक के बहुत सार्थक नतीजे निकलने की उम्मीद कम है। सऊदी अरब का कहना है कि जब तक अन्य देश (ईरान) उत्पादन में कमी करने पर सहमति नहीं जताते हैं, तब तक वह कच्चे तेल के उत्पादन में किसी तरह की कटौती नहीं करेगा।

  • अब पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस पर नहीं देना होगा सर्विस टैक्स

    वित्त मंत्रालय ने व्यावसायिक संस्थानों तोहफा दिया है. अब व्यावसायिक संस्थानों को कुछ सरकारी सेवाओं के लिए सर्विस टैक्स नहीं चुकाना होगा. इसमें पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस सेवाएं भी शामिल हैं।

  • भारती एयरटेल: 4जी के लिए बड़ी डील

    भारती एयरटेल ने 4जी स्पेस में अपनी मौजूदगी बढ़ाने के लिए बड़ी डील की है। कंपनी ने एयरसेल से 8 सर्किल के 4जी स्पेक्ट्रम राइट्स खरीदे हैं। इस डील के बाद भारती एयरटेल पूरे देश में 4जी सर्विस मुहैया करा पाएगी।

  • कमजोर शुरुआत, सेंसेक्स-निफ्टी फिसले

    अमेरिकी बाजारों से मिले अच्छे संकेतों के बावजूद घरेलू बाजारों ने कमजोरी के साथ शुरुआत की है। दरअसल एशियाई बाजारों में गिरावट से घरेलू बाजारों में दबाव देखने को मिल रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों की बात करें तो अमेरिकी बाजारों में अच्छी तेजी देखने को मिली है।

  • रिजर्व बैंक के 25 बेसिस प्वाइंट रेट कट के बाद डेढ़ फीसदी गिरा शेयर बाजार

    रिजर्व बैंक ने आज ब्याज दरों में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती की है. कटौती के बाद अब केंद्रीय बैंक की ब्याज दर 6.50 प्रतिशत हो गयी है. इससे ग्राहकों को सस्ते इएमआइ का लाभ मिलेगा. हालांकि ब्याज दरों में कटौती की खबर के बाद बैंकिंग शेयर जबरदस्त टूटे.

  • जेटली ने मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले ब्याज दर में कटौती की जरुरत पर दिया जोर

    भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा से एक दिन पहले वित्त मंत्री अरुण जेटली ने देश में इस समय सस्ती ब्याज दर नीति की जरुरत पर जोर देते हुए आज कहा कि उंची ब्याज दरों से अर्थव्यवस्था सुस्त पड सकती है. जेटली यहां उद्योग मंडल सीआईआई के सालाना अधिवेशन को संबोधित कर रहे थे.

  • शेयर बाजार: शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 132 अंक चढा, निफ़्टी 7741

    खरीददारी समर्थन के चलते बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज शुरुआती कारोबार में 132 अंक से अधिक मजबूत हुआ। बीएसई का तीस शेयर आधारित सेंसेक्स शुरआती कारोबार में 132.46 अंक या 0.52 प्रतिशत चढ़कर 25,402.10 अंक दर्ज किया गया।

  • पतंजलि आटा नूडल्स टेस्ट में फेल

    मैगी के टेस्ट में फेल होने के बाद बाजार में लाया गया पतंजलि आटा नूडल्स विवादों में आ गया है. पिछले दिनों मेरठ में खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन एफएसडीए द्वारा किये गये टेस्ट में आटा नूडल्स के मानक में कमी पायी गई.

  • पिन और कार्ड के बिना यूज कर सकेंगे एटीएम!

    डी.सी.बी. बैंक ने आधार से जुड़ी ए.टी.एम. इस्तेमाल की सुविधा शुरू की है जिसमें एक कस्टमर को ए.टी.एम. से किसी तरह के ट्रांजैक्शन के लिए पिन की जरूरत नहीं पड़ेगी। कस्टमर अपनी बायॉमैट्रिक डिटेल्स का इस्तेमाल करके ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

  • जल्द ही आपको मिलेगा बड़ी राहत, सस्ता हो सकता है होम लोन

    अगर आप होम लोन या कंज्यूमर लोन की भारी ईएमआई के बोझ से परेशान हैं तो जल्द ही आपको बड़ी राहत मिल सकती है। आरबीआई की क्रेडिट पॉलिसी में तो कर्ज सस्ता होने की उम्मीद है ही, केंद्र ने बैंकों से अपनी तरफ से भी कर्ज सस्ता करने को कहा है।

  • पीपीएफ, सुकन्या योजना समेत कई छोटी बचतों पर आज से कम मिलेगा ब्याज

    लोक भविष्य निधि (पीपीएफ), किसान विकास पत्र (केवीपी) तथा वरिष्ठ नागरिक जमा जैसी लघु बचत योजनाओं पर 1 अप्रैल 2016 से ब्याज दर में 1.3 प्रतिशत की कटौती लागू हो जाएगी। सरकार तिमाही आधार पर दरों को बाजार संबद्ध करने की दिशा में काम कर रही है।

  • विजय माल्या सितंबर तक बैंकों को चार हजार करोड़ रुपये कर्ज चुकाने को तैयार

    उद्योगपति विजय माल्या ने आज अपने वकील के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट से कहा कि वह सितंबर तक चार हजार करोड़ रुपये कर्ज बैंकों को चुका देंगे. किंगफिशर के मालिक विजय माल्या पर विभिन्न सरकारी बैंकों का हजारों करोड़ रुपये कर्ज है.

  • शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 25 हजार के पार

    देश के शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में बुधवार को तेजी देखने को मिली. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 217 अंकों की बढ़त के साथ 25,062.06 पर खुला जबकि निफ्टी भी लगभग इसी समय निफ्टी 68.40 अंकों की बढ़त के साथ 7,600 के पार खुला।

  • अरुण जेटली ने सिडनी में किया ‘मेक इन इंडिया’ सम्मेलन का उद्घाटन

    वित्त मंत्री ने संकेत दिया कि भारत को ‘मेक इन इंडिया’ अभिया पेश कर अपने-आप को विनिर्माण केंद्र में तब्दील करने का दूसरा मौका मिला है। जेटली ने कहा कि वैश्विक नरमी के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन अच्छा है।

  • जेटली को उम्मीद, RBI कर सकता है ब्याज दरों में कटौती

    भारतीय रिजर्व बैंक नीतिगत ब्याज दर में कटौती की अपनी इच्छा का संकेत देते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि वह वही चाहते हैं ‘‘जो सब लोग चाहते हैं.'''' रिजर्व बैंक पांच अप्रैल को मौद्रिक नीति की समीक्षा करने वाला है. सरकार ने ब्याज दर में कमी की परिस्थितियां तैयार करने की दिशा में अपनी अपेक्षित भूमिका निभा चुकी है.

  • शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में हल्की गिरावट

    बम्बई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.16 अंकों की कमजोरी के साथ 24957.24 पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 8.55 अंकों की कमजोरी के साथ 7,606.55 पर खुला।

  • शेयर बाजारों के शुरुआती कारोबार में गिरावट

    प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.50 बजे 53.65 अंकों यानी 0.21 प्रतिशत की गिरावट के साथ 25,283.91 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 17.60 अंकों यानी 0.23 प्रतिशत की गिरावट के साथ 7,698.90 पर कारोबार करते देखे गए।

  • मारूति ने भारत में उतारी Vitara Breeza एसयूवी कार

    इसमें दिए गए अलॉय व्हील्स और ओआरवीएम इसे एक दमदार कॉम्पैक्ट एसयूवी का पूरा-पूरा लुक देते हैं। इसके बाद बात करें माइलेज की तो मारूति विटारा ब्रीजा को फिलहाल डीजल मॉडल में ही उतारा गया है।

  • विदेशी मुद्रा भंडार 2.539 अरब डॉलर बढ़कर 355.947 अरब डॉलर पर

    रिजर्व बैंक की एक विज्ञप्ति में यहां कहा गया है कि समीक्षाधीन सप्ताह में विदेशी मुद्रा आस्तियां (एफसीए) 2.505 अरब डॉलर बढ़कर 332.504 अरब डॉलर की हो गयीं। कुल विदेशी मुद्रा भंडार में एफसीए का हिस्सा सबसे बड़ा है।

  • चीन से बाहर जा रही कंपनियों को भारत आकर्षित करे : पनगढ़िया

    भारत को बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा करने के लिए बढ़ते वेतन और बुजुर्गों की संख्या बढ़ने के कारण चीन से बाहर जा रही बड़ी विनिर्माण कंपनियों के लिए आकर्षक गंतव्य के तौर पर उभरना चाहिए. यह बात नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने कही.

  • सेंसेक्स की शीर्ष दस में से छह कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 37,414 करोड़ रुपये बढ़ा

    आईटी क्षेत्र की दिग्गज टीसीएस की अगुवाई में सेंसेक्स की शीर्ष 10 कंपनियों में से छह कंपनियों ने पिछले सप्ताह अपने बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) में 37,414.25 करोड़ रुपये की वृद्धि की।

  • छोटी बचत करने वालों को झटका, PPF, किसान विकास पत्र व एनएससी के ब्याज दर में भारी कटौती

    सरकार ने लघु बचत करने वालों के सपनों को झटका दिया है. सरकार के इस कदम से करोड़ों मध्यम वर्गीय परिवारों पर असर पड़ेगा. सरकार ने लोक भविष्य निधि पीपीएफ पर ब्याज दर को 8.7 प्रतिशत से घटाकर 8.1 प्रतिशत कर दी है. अब पीपीएफ जमा करने वालों को पहले वाला ब्याज दर नहीं मिल पायेगा.

  • पेट्रोल 3.07 रुरये महेगा तो डीजल 1.90 रुपये

    पेट्रोल और डीजल की कीमत में बड़ी बढोत्तरी की गयी है. पेट्रोल की कीमत में तीन रुपये सात पैसे, तो डीजल की कीमत में एक रुपये नब्बे पैसी की बढोत्तरी हुई है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत बढ़ने के बाद यह बढोत्तरी की गयी है. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धमेंन्द्र प्रधान ने पहले ही इसके संकेत देते हुए इशारा किया था कि अगर पेट्रोल और डीजल के दाम में बढोत्तरी होती है तो उत्पाद शुल्क को कम करके आम लोगों को राहत देने की कोशिश की जायेगी.

  • अब नकली चीजें बेचना हुआ मुश्किल, मानक ब्यूरो विधेयक संसद में पास

    संसद ने 30 वर्ष पुराने भारतीय मानक ब्यूरो कानून को बदलने वाले विधेयक को आज मंजूरी दे दी. इसके जरिये इंस्पेक्टर राज खत्म करते हुए आभूषण जैसे अन्य उपत्पादों को अनिवार्य मानक व्यवस्था के दायरे में लाने वाली पहल की गयी है. राज्यसभा में इस विधेयक को ध्वनिमत से पारित कर दिया गया था.

  • IIP आंकडे निराश करने वाले, स्थिति में सुधार अनिश्चित : राजन

    भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) के आंकडों को ‘निराशाजनक'' करार देते हुए आज कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार हो रहा है लेकिन सुधार की प्रक्रिया बहुत ही अनिश्चित है. राजन ने यहां केंद्रीय बैंक के निदेशक मंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘हम हालात में सुधार की राह पर हैं.

  • देश छोड़कर जा चुके हैं विजय माल्या, SC ने नोटिस जारी किया

    दर्जनों बैंकों के हजारो करोड़ रुपये के लोन डिफॉल्टर शराब व्यवसायी विजय माल्या देश छोड़कर जा चुके हैं. आज उच्चतम न्यायालय में सार्वजनिक क्षेत्र के 13 बैंकों की उस याचिका को सुनवाई के समय अटार्नी जनरल मुकुल रहतोगी ने सीबीआई से प्राप्त सूचना का हवाला देते हुए शीर्ष अदालत को यह जानकारी दी.

  • विजय माल्या को देश छोडने से रोकने के लिए SC में याचिका

    उच्चतम न्यायालय ने आज सार्वजनिक क्षेत्र के 17 बैंकों के कंसोर्टियम द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करने पर सहमति जता दी जिसमें उद्योगपति विजय माल्या को भारत छोडने से रोकने के लिए निर्देश जारी करने की मांग की गई है.

  • सातवें वेतन आयोग के लिए बजट में 70,000 करोड़ रुपये का प्रावधान, मिलेगा लाभ

    सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को अमल में लाने के लिए 2016-17 के बजट में 70,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. वित्त मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी. हालांकि, बजट में इसके आंकड़ाें के बारे में कोई उल्लेख नहीं किया गया है, लेकिन सरकार का कहना है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप बढोेतरी को इसमें शामिल किया गया है.

  • शेयर बाजार ने होली से पहले गुलजार

    बजट के दूसरे दिन शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल आया. सेंसेक्स आज 777 अंक चढ़कर 23779 अंक पर व निफ्टी 235 अंक चढ़ कर 7222 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स में आज जहां 3.38 प्रतिशत की मजबूती आयी, वहीं निफ्टी 3.37 प्रतिशत मजबूत हुआ.

  • पेट्रोल 3.02 रुपये सस्ता, डीजल 1.47 रुपये महंगा

    सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कारपोरेशन ने सोमवार को पेट्रोल की कीमत घटा दी और डीजल की बढ़ा दी। यह जानकारी कंपनी ने एक बयान जारी कर दी।

  • पेट्रोल 3.02 रुपये सस्ता, डीजल 1.47 रुपये महंगा

    सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कारपोरेशन ने सोमवार को पेट्रोल की कीमत घटा दी और डीजल की बढ़ा दी। यह जानकारी कंपनी ने एक बयान जारी कर दी।

  • बैंक बोर्ड ब्यूरो के पहले चेयरमैन नियुक्त हुए विनोद राय

    पूर्व नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) विनोद राय को बैंक बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) का पहला चेयरमैन नियुक्त किया गया है. यह ब्यूरो सरकार को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में शीर्ष स्तर की नियुक्तियों पर सुझाव देगा और साथ ही अन्य मुद्दों के साथ साथ बैंकों के फंसे कर्ज की समस्या के निदान के बारे में भी सलाह देगा.

  • गरीब, विकास, रोजगार पर केंद्रित होगा बजट: सिन्हा

    आनेवाले बजट में गरीबों के उत्थान, किसानों के विकास और युवाओं के लिए रोजगार पर ध्यान दिया जाएगा। यह बात शनिवार को एक यूट्यूब पोस्ट में केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने कही। उन्होंने आम बजट से पहले एक संदेश में कहा, ‘यह बजट दूरदर्शी होगा, जिसमें यह सुनिश्चित किया जाएगा कि भारत अशांत और अनिश्चित वैश्विक वातावरण में स्थायित्व और विकास का वाहक बना रहे।‘

  • पेट्रोल 32 पैसे सस्ता, डीजल 28 पैसे महंगा

    सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने बुधवार को पेट्रोल मूल्य प्रति लीटर 32 पैसे घटा दिया, जबकि डीजल मूल्य प्रति लीटर 28 पैसे बढ़ा दिया। यह जानकारी कंपनी द्वारा जारी एक बयान से मिली।

  • मेड इन इंडिया एंड्रॉयड स्मार्टफोन 251 रुपये में

    फोन में स्वच्छ भारत, वूमेन सेफ्टी, व्हाट्सएप, फेसबुक और ट्विटर जैसे एप पहले से इंस्टाल्ड होंगे। इसकी बैटरी 1,450 एमएएच की है तथा फोन की सर्विस के लिए देश भर में 650 केंद्र हैं। कंपनी के वेबसाइट पर 18 फरवरी से यह प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध होगा।

  • सर्वाेच्च न्यायालय ने बड़े ऋण डिफाल्टरों की सूची मांगी

    सर्वाेच्च न्यायालय ने बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से ऐसी कंपनियों की सूची मांगी है, जो 500 करोड़ रुपये से अधिक का ऋण चुकाने में असफल रहे हैं या जिनके ऋण को कारपोरेट ऋण पुनर्गठन योजना के अंतर्गत पुनर्गठित किया गया है।

  • तेल कंपनियां खुद करेंगी आयात का फैसला: प्रधान

    पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने सोमवार को कहा कि कच्चे तेल के आयात की निविदा प्रक्रिया से सरकार अलग होगी और कम कीमत पर तेल खरीद को बढ़ावा देने के लिए तेल कंपनियां खुद ट्रेडिंग प्रक्रिया के जरिये आयात करेंगी। प्रधान ने मेक इन इंडिया कार्यक्रम से इतर पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि जल्द ही इस संबंध में हम कैबिनेट नोट जारी करने जा रहे हैं।

  • कोयला, विद्युत क्षेत्र में 10 खरब डॉलर निवेश होगा: पीयूष

    केंद्रीय विद्युत, कोयला और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पीयूष गोयल ने सोमवार को कहा कि वर्ष 2030 तक अकेले कोयला, विद्युत और नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र 10 खरब डॉलर के निवेश अवसर प्रदान करने में सक्षम होंगे।

  • ओड़िशा में होटल, फूड पार्क पर 800 करोड़ रुपये निवेश करेगी आईटीसी

    विविध कारोबारों में सक्रिय आईटीसी अगले कुछ वर्षों में एक होटल खोलने और एक खाद्य प्रसंस्करण पार्क स्थापित करने के लिए ओड़िशा में 800 करोड़ रुपये का निवेश करने की संभावना तलाश रही है।

  • रेलवे यूनियन ने दी 11 अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल की धमकी

    एक रेलवे यूनियन ने रविवार को दावा किया कि ज्यादातर रेलवेकर्मी अपनी मांगों के लिए दबाव बनाने के लिए 11 अप्रैल से प्रस्तावित अनिश्चितकालीन हड़ताल की दिशा में आगे बढने के समर्थन में हैं।

  • गजब! सिर्फ एक लीटर में पूरे 100 किमी नापती है यह कार

    पहला ''वीकडे'' जिसमें कार के उत्सर्जन को ध्यान में रखा जाता है और दूसरा मोड है जिसमें ''वीकेंड'' इसमें कार की दोनों यूनिटों को कम्बाइन कर मैक्सिमम पॉवर आउटपुट पर ध्यान रखा है।

  • लघु बचत योजनाओं में ब्याज दरें घटने के आसार

    घरेलू शेयर बाजार को स्थिरता देने के लिये केंद्र सरकार लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कटौती कर सकती है। केंद्र के इस कदम से राष्ट्रीय बचत योजना, किसान विकास पत्र, डाकघर जमा योजनाओं और पीपीएफ जैसी योजनाओं में निवेश करने वालों को नुकसान होगा।

  • सेंसेक्स 828 अंक नीचे तो निफ्टी 7,000 के नीचे

    भारतीय शेयर बाजार में हफ्ते के चौथे दिन गुरुवार के कारोबार में गिरावट का रुख देखने को मिल रहा है. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स दोपहर करीब 3:02 बजे 828.22 अंकों की गिरावट के साथ 22,930.68 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 235.30 अंकों की गिरावट के साथ 6,980.40 पर कारोबार कर रहे हैं.

  • ट्वीट पर विवाद, मार्क जुकरबर्ग को मांगनी पड़ी माफी

    फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग ने देर रात अपनी वॉल पर पोस्ट कर एंड्रीसन के इस ट्वीट को लेकर माफी मांगी। उन्होंने लिखा कि एंड्रीसन के भारत पर किए गए ट्वीट पर मैं माफी मांगता हूं। मैं और फेसबुक कोई भी इस ट्वीट का समर्थन नहीं करते।

  • वैश्विक आर्थिक अनिश्चितता से भारतीय बाजार प्रभावित: सरकार

    भारतीय शेयर बाजारों में वैश्विक आर्थिक अनिश्चितता के कारण गिरावट दर्ज की जा रही है। आर्थिक सचिव शक्तिकांत दास ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा, ‘वैश्विक अर्थव्यवस्था में अनिश्चितता जारी है। बाजार में गिरावट देखी जा रही है। हम चुनौतियों को समझ रहे हैं और जरूरी कदम उठा रहे हैं।

  • सरकार अब मात्र पांच लाख रुपये में घर उपलब्ध करायेगी

    ऐसे समय में जबकि देश की केवल एक प्रतिशत जनसंख्या ही 10 लाख रुपये से अधिक कीमत वाले मकान खरीदने में सक्षम है, सरकार न केवल स्मार्ट शहर बनाने को प्रतिबद्ध है बल्कि पांच लाख रुपय से सस्ते मकानों की पेशकश करेगी. सड़क परिवहन, राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज यहां यह जानकारी दी. वे उद्योग मंडल एसोचैम के ‘स्मार्ट शहर‘ शिखर सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे.

  • पंजाब नेशनल बैंक का शुद्ध लाभ 723 करोड़ रुपये घटा

    सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने मंगलवार कहा कि उसका शुद्ध लाभ मौजूदा कारोबारी साल की तीसरी तिमाही में 723.55 करोड़ रुपये कम रहा। बैंक ने बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) को दी गई नियामकीय सूचना में कहा कि आलोच्य अवधि में उसे 51.01 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ, जो एक साल पहले समान अवधि में 774.56 करोड़ रुपये था।

  • शेयर बाजार में हाहाकार! 24000 के नीचे खुला सेंसेक्स

    विदेशी कोषों की ओर से सतत निकासी और खुदरा निवेशकों द्वारा बिकवाली बरकरार रहने के बीच बंबई शेयर बाजार का सूचकांक में लगातार दूसरे सत्र में नुकसान जारी रहा और शुरुआती कारोबार में 374 अंक टूटा।

  • नेट न्यूट्रैलिटी के पक्ष में हैं ट्राई

    भारतीय टेलीकॉम नियामक संस्था (ट्राई) ने सोमवार को दूरसंचार कंपनियों पर डाटा शुल्क की दरों में किसी प्रकार का भेदभाव करने पर रोक लगा दी है। दूरसंचार कंपनियों द्वारा अलग-अलग शुल्क वसूलने पर ट्राई 50,000 रुपये प्रतिदिन का जुर्माना लगा सकता है।

  • स्नैपडील आमिर खान के साथ आगे नहीं बढ़ाएगा अनुबंध

    स्नैपडील ने आमिर खान के साथ अपने अनुबंधन का नवीकरण नहीं करने का फैसला किया है. कंपनी ने यह फैसला उसके ब्रांड एंबेसेडर अभिनेता खान के उस बयान के कुछ ही महीनों के भीतर किया है जिसमें खान ने देश में कथित असहिष्णुता के वातावरण पर टिप्पणी की थी।

  • इस साल 2.5 लाख ई-कॉमर्स नौकरियों की संभावना: एसोचैम

    देश के ई-कॉमर्स क्षेत्र में 2016 में करीब 2.5 लाख नई नौकरियां पैदा हो सकती हैं। यह बात एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) ने शुक्रवार को जारी एक अनुमान में कही। एसोचैम के मुताबिक, देश का ई-कॉमर्स बाजार 2009 में 3.8 अरब डॉलर का था।

  • 'उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में निवेश लाने में कामयाब रहेंगे'

    ‘मेक इन इंडिया’ नारे से जुड़े एक सवाल के जवाब में संवाददाताओं से कहा कि मुझे आशा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में कंपनियों को लाने में सफल रहेंगे क्योंकि देश को नई निर्माण कंपनियों की उर्जा की जरूरत है।

  • 1500 कर्मचारियों की छंटनी करेगी याहू

    अमेरिकी तकनीकी दिग्गज याहू ने 15 फीसदी कर्मियों की छंटनी की घोषणा की है। घाटे से जूझ रही यह कंपनी अपनी परिसंपत्तियों को भी बेचने जा रही है। कंपनी का कहना है कि वह बदलाव की अपनी आक्रामक योजना के तहत रणनीतिक विकल्पों की तलाश में है।

  • रिलायंस समूह बेंगलुरू में करेगा अंतरिक्ष केंद्र स्थापित

    रिलायंस समूह के अध्यक्ष अनिल अंबानी ने मंगलवार को यहां अंतरिक्ष केंद्र स्थापित करने की घोषणा की। इस केंद्र में अंतरिक्ष से संबंधित अनुसंधान, विकास और नवाचार किए जाएंगे।

  • द्विवार्षिक वाहन प्रदर्शनी: ऑटो एक्‍सपो 2016 का हुआ आगाज

    प्रदर्शनी में हिस्सा ले रही कुछ प्रमुख कंपनियों में मारुति सुजुकी, महिन्द्रा, हुंदै मोटर, होंडा कार्स इंडिया, टाटा मोटर्स और आडी शामिल हैं। वहीं नए भागीदारों में जीप, पोलारिस और इतालवी मोटरसाइकिल विनिर्माता बेनेली शामिल हैं।

  • रिजर्व बैंक मौद्रिक समीक्षा : 6.75 पर ब्याज दरें कायम, इस साल कटौती की उम्मीद नहीं

    रिजर्व बैंक से साल 2016 के अपने पहले मौद्रिक समीक्षा की शुरुआत ब्‍याज दर को अपरिवर्तित रखते हुए किया. केंद्रीय बैंक का तर्क है सुधार नीतियों के जोर पकड़ने के बाद ही रेपो रेट में कटौती का सार्थक परिणाम देखने को मिलता है. विशेषज्ञ पहले से ही इस बात का अंदेशा जाहिर कर रहे थे कि ब्‍याज दर अपरिवर्तित रहेंगे.

  • सरकार बैंकिंग सेक्टर में बड़े बदलावों की कर रही तैयारी

    केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने शुक्रवार को कहा कि सरकार का बैंकिंग सेक्टर में सुधार का एजेंडा, इस सेक्टर को ‘पूरी तरह से बदल देने‘ का है। 11वें एसोचैम सालाना बैंकिंग सम्मेलन में सिन्हा ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि सरकार ने इसके लिए जो कदम उठाए हैं उनमें बैंकिंग सेक्टर में प्रतिस्पर्धा बढ़ाना भी शामिल है।

  • एसोचैम का सोनिया से जीएसटी में मदद का अनुरोध

    एसोचैम ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से अनुरोध किया कि वह वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विधेयक पारित कराने में संसद में सहयोग करें और साथ ही कारोबारी संस्था ने सुझाव दिया कि सातवें वेतन आयोग को चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाए।

  • 2015 में भी टोयोटा बनी सर्वाधिक वाहन बेचने वाली कंपनी

    जापान की कंपनी टोयोटा मोटर कॉरपोरेशन 2015 में लगातार चैथे साल दुनिया में सर्वाधिक वाहन बेचने वाली कंपनी बनी हुई है। कंपनी ने गत वर्ष एक करोड़ से अधिक वाहन बेचे और फोक्सवैगन और जनरल मोटर्स जैसी कंपनियों को एक बार फिर से पीछे छोड़ दिया।

  • सही दिशा में है भारत का आर्थिक सुधार : रघुराम राजन

    रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि भारत में आर्थिक सुधार सही दिशा में आगे बढ रहे हैं, लेकिन उन्होंने देश में अनेक पुराने बेकार के कायदे कानून बने रहने का जिक्र करते हुये कहा कि सुधार का स्तर ‘ठीक नहीं'' है. राजन ने ब्लूमबर्ग टीवी को कल दिये एक साक्षात्कार में कहा, ‘मैं अपनी बात को इस तरह रखता हूं, कि सुधारों की दिशा सही है लेकिन उनका ‘स्तर'' गडबड है. हमारे पास गलत नियम बहुत ज्यादा है, सही नियमनों की संख्या अभी बहुत कम है.''

  • आरकॉम, जियो के बीच हुआ स्पेक्ट्रम समझौता

    अंबानी बंधुओं की दो दूरसंचार सेवा कंपनियों रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) और रिलायंस जियो इंफोकॉम (जियो) ने सोमवार को 800 मेगाहट्र्ज बैंड में रेडियो फ्रीक्वेंसी स्पेक्ट्रम व्यापार और साझेदारी के लिए समझौते की घोषणा की। कंपनियों ने साथ ही कहा कि जल्द ही उनके बीच रोमिंग समझौता भी हो सकता है।

  • पेट्रोल व डीजल के दामों में कटौती

    कच्चे तेल की कीमतों में लगातार जारी गिरावट के बीच सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने शुक्रवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमशरू 32 पैसे और 85 पैसे कटौती करने की घोषणा की। नई दरें शुक्रवार आधी रात से लागू होंगी।

  • फ्लिपकार्ट के नये सीईओ बने बिन्नी बंसल

    ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने सोमवार को कहा कि सह-संस्थापक बिन्नी बंसल कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में दूसरे सह-संस्थापक सचिन बंसल की जगह लेंगे।

  • सरकारी बैंकों में हडताल , लोग परेशान

    सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों द्वारा एसबीआई के सहयोगी बैकों से जुडे द्विपक्षीय समझौते के उल्लंघन के विरोध में आज आयोजित हडताल के कारण बैंकों का परिचालन आंशिक रुप से प्रभावित हुआ लेकिन कहीं-कहीं इसका खासा असर नजर आ रहा है. लोग लेन-देन संबंधी कार्य नहीं कर पाने से परेशान हैं. इस हड़ताड़ का सबसे ज्यादा असर व्यापारियों पर पड़ा है क्योंकि शुक्रवार को हड़ताल, शनिवार को द्वितीय शनिवार तथा रविवार को छुट‍्टी रहेगी यानी बैंक लगातार तीन दिन बंद रहेंगे.

  • भारत में माइक्रोसॉफ्ट का सरफेस प्रो 4 लांच

    माइक्रोसॉफ्ट ने गुरुवार को भारत में अपना सबसे पतला टैबलेट सरफेस प्रो 4 लांच कर दिया। यह विंडोज 10 पर आधारित है जो कि टेबलेट के साथ लैपटॉप भी है और इसमें पिक्सल सेंस तकनीक का प्रयोग किया गया है।

  • केंद्र सरकार को 2428.4 करोड़ रुपये का काले धन पर जुर्माना प्राप्त हुआ

    केंद्र सरकार ने बुधवार को कहा कि काला धन रखने वालों की तरफ से की गई 644 घोषणाओं के बाद कर और जुर्माने के रूप में 2,428.4 करोड़ रुपये जमा हुए हैं।

  • वैश्विक तेल विशेषज्ञों से मोदी ने मुलाकात की

    तेल उत्खनन और कौशल विकास में निवेश को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यहां प्रमुख वैश्विक तेल एवं गैस विशेषज्ञों से मुलाकात की। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा यहां जारी एक बयान में कहा गया है, ‘चर्चा दो घंटे से कुछ अधिक समय तक चली।

  • एलएंडटी इन्फोटेक के आईपीओ को सेबी ने दी मंजूरी

    कंपनी एक रुपये प्रति शेयर की दर से 1,75,00,000 शेयर जारी करेगी। एलएंडटी इन्फोटेक इंजीनियरिग कंपनी लार्सन एंड टुर्बाे की सब्सीडियरी कंपनी है।

  • पीएनबी ने लॉन्‍च किए ग्रीन पिन व एटीएम एसिस्ट जैसे ये ऐप

    देश में बैंकिंग क्षेत्र की सुविधाओं को सुधारने के लिए ग्राहक हित में कई बड़े कदम उठाए जा रहे हैं। ऐसे में अब पंजाब नेशनल बैंक(पीएनबी) ने ग्रीन पिन और पीएनबी एटीएम एसिस्ट ऐप की पेशकश की है।

  • सरकार ने पेट्रोल, डीजल पर बढ़ाई एक्साइज ड्यूटी

    वहीं, नॉन-ब्रांडेड पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 7.73 रुपये प्रति लीटर थी जिसमें और 37 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी गयी है. ब्रांडेड पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 8.91 रुपये प्रति लीटर थी जिसमें और 37 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी गयी है.

  • कार्बन ने पेश किये नये स्मार्टफोन

    मोबाइल हैंडसेट निर्माता कंपनी कार्बन ने मंगलवार को दो नए स्मार्टफोन -टाइटेनियम मोगुल और टाइटेनियम एस205 जीबी- पेश किए। दोनों फोन की कीमत क्रमशः 5,790 रुपये और 6,790 रुपये हैं। कंपनी द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि टाइटेनियम श्रंखला के ये दोनों फोन देखने में खास और गुणवत्ता में बेजोड़ हैं।

  • रसोई गैस सब्सिडी10 लाख रुपये से ज्यादा आय पर नहीं मिलेगी

    जिन उपभोक्ताओं की कर योग्य आय 10 लाख रुपये से अधिक है, उन्हें रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं मिलेगी। यह घोषणा सरकार ने सोमवार को की।

  • स्टार्ट-अप विकास में मदद करेगी माइक्रोसॉफ्ट-सत्या नडेला

    माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्या नडेला ने सोमवार को कहा कि कंपनी अपनी सहायक इकाई माइक्रोसॉफ्ट वेंचर्स के माध्यम से यहां एक्सेलरेटर और स्टार्ट-अप का विकास करने में मदद करेगी। नडेला ने देश के सबसे बड़े प्रौद्योगिकी इन्क्यूबेटर माने जाने वाले टी-हब प्रांगण में यह बात कही।

  • बिजली इकाइयों पर कोल इंडिया का 8,279 करोड़ रुपये का बकाया

    देश की सबसे बड़ी बिजली उत्पादक कंपनी एनटीपीसी और दामोदर वैली कारपोरेशन :डीवीसी: समेत बिजली उत्पादन इकाइयों पर सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी कोल इंडिया का 8,279.19 करोड़ रुपये का बकाया है।

  • दुनियाभर में आर्थिक संकट के बावजूद भारत का प्रदर्शन बेहतर: जेटली

    वित्त मंत्री ने वर्ष 2015 पर गौर करते हुये कहा कि वैश्विक मंदी और प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद 7 से 7.5 प्रतिशत वृद्धि की संभावनाओं के साथ भारत दुनियाभर में चमकता हुआ आकषर्क स्थान बना रहा।

  • भारतीय अर्थव्यवस्था की चमक हुई तेज़

    साल के आखिर में विकास दर में सरकार द्वारा कटौती किए जाने के बाद भी वर्ष 2015 भारत के लिए सबसे तेज विकास दर वाली बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के वर्ष के रूप में जाना जाएगा। हालांकि लगातार 12 महीने से देश की निर्यात में गिरावट दर्ज की गई है और एक प्रमुख आर्थिक सुधार वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के सामने अब भी अड़चन है। यह साल कुछ और मामलों में सकारात्मक रहा।

  • निशुल्क होगा ‘माय वोडाफोन एप‘ का उपयोग

    वोडाफोन इंडिया ने ‘माय वोडाफोन एप‘ लांच किया है, जिसका इस्तेमाल देश में वोडाफोन के प्रीपेड एवं पोस्टपेड उपभोक्ता बिना इंटरनेट शुल्क के दिनभर और रातभर कर सकते हैं।

  • आईआईटी के साथ रेलवे करेगा शोध केंद्र की स्थापना

    भारतीय रेल ने शोध केंद्र स्थापित करने के लिए मंगलवार को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की विभिन्न शाखाओं के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए। भारतीय रेल ने चुने हुए विश्वविद्यालयों में चार शोध केंद्र स्थापित करने के लिए आईआईटी कानपुर, आईआईटी मद्रास और आईआईटी रुड़की के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए।

  • 2015 में विदेशों से सबसे अधिक मनीआर्डर प्राप्त करने वाला देश भारत

    भारत में सबसे ज्यादा पैसा अमेरिका से भेजा गया, वर्ष 2014 में अमेरिका से अनुमानत: 56 अरब डालर के मनीआर्डर भेजे गये. विश्व बैंक की रपट में कहा गया है, ‘‘भारत 2015 में विदेशों से भेजे गये मनीआर्डर प्राप्त करने वाला सबसे बड़ा देश रहा.

  • बताने में शर्म कैसी! मेरी बेटी निर्भया नहीं, ज्योति थी : निर्भया की मां

    ‘मेरी बेटी का नाम निर्भया नहीं, ज्योति था...ज्योति सिंह पांडे। मुझे उसका नाम जाहिर करने में कोई शर्म नहीं। शर्म कैसी? शर्म तो उन्हें आनी चाहिए, जो दुष्कर्म जैसी वारदात करते हैं। न कि उन्हें जो इस दर्द को झेलते हैं।

  • पेट्रोल, डीजल पर केंद्र सरकार ने उत्पाद शुल्क बढ़ाया

    सरकार ने बुधवार को प्रति लीटर पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में क्रमशरू 30 पैसे और 1.17 रुपये की वृद्धि कर दी है। इससे सरकार को 2,500 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय होगी।

  • बैंक प्रमुखों संग आरबीआई ने संपत्ति गुणवत्ता पर चर्चा की

    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के वरिष्ठ अधिकारियों ने सोमवार को सरकारी और निजी बैंकों के प्रमुख अधिकारियों के साथ संपत्ति की गुणवत्ता और बैंकों के बायलेंस शीट में सुधार के मुद्दे पर चर्चा के लिए एक बैठक की। आरबीआई की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि बैठक की अध्यक्षता गवर्नर रघुराम राजन ने की।

  • कॉल ड्रॉप पर उच्च न्यायालय ने केंद्र, ट्राई से मांगा जवाब

    कॉल ड्रॉप पर भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) की मुआवजा नीति पर स्थगनादेश जारी करने की मांग के साथ दूरसंचार कंपनियों द्वारा दाखिल की गई याचिका पर दिल्ली उच्च न्यायालय ने केंद्र सरकार और ट्राई का जवाब मांगा है।

  • तेल कीमतें 7 साल के न्यूनतम स्तर पर

    अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी की ओर से तेल की मांग में कमी के अनुमान के बाद तेल की क़ीमत विश्व बाज़ार में 39 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई है. कच्चे तेल की कीमत में गिरावट का यह सात सालों का न्यूनतम स्तर है।

  • 5 साल में 57000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी कोल इंडिया

    सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) अगले पांच साल में उत्पादन बढ़ाकर 90.81 करोड़ टन करने के लिए 57 हजार करोड़ रुपये निवेश करेगी। यह जानकारी गुरुवार को संसद में दी गई। कंपनी का लक्ष्य 2020 तक एक अरब टन उत्पादन स्तर हासिल करना है।

  • महंगी हुई सब्सिडी रहित एलपीजी

    सब्सिडी रहित रसोई गैस (एलपीजी) की कीमत मंगलवार को 61.50 रुपये प्रति सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) बढ़ा दी गई है। विमान ईंधन (एटीएफ) मूल्य में हालांकि 1.2 फीसदी कटौती की गई है।

  • सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल

    नई दिल्ली, (आईपीएन)। सार्वजनिक क्षेत्र की तीन तेल विपणन कंपनियों ने सोमवार को राजधानी में पेट्रोल और डीजल के प्रति लीटर मूल्य क्रमशः 58 पैसे और 25 पैसे घटा दिए है। संशोधित मूल्य की घोषणा जल्द ही की जाएगी। संशोधित मूल्य सोमवार मध्य रात से लागू होगा।

  • 60 हजार करोड़ रुपये निवेश करेगी भारती एयरटेल

    दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने सोमवार को कहा कि वह नेटवर्क की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए अगले तीन साल में 60 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

  • सरकार को स्वर्ण बांडों से 246 करोड़ का फायदा

    सरकार ने आज कहा कि स्वर्ण बांड योजना में खुदरा निवेशकों ने ‘बहुत रचि'' दिखाई है और उसे 246 करोड रुपये मूल्य के 63,000 से आवेदन मिले हैं. वहीं अब तक ‘ढीली'' रही स्वर्ण मौद्रिकरण योजना में बदलाव किया गया है. वित्त मंत्रालय के बयान में स्वर्ण बांड योजना के बारे में कहा गया है,‘

  • डोकोमो ने जापान में किया 5जी सेवा का सफल परीक्षण

    जापान की प्रमुख मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी ने गुरुवार को एक घोषणा में कहा कि उसने एक वाणिज्यिक परिसर में पहली बार 5जी डेटा ट्रांसमिशन का सफल परीक्षण किया है, जो साल 2020 में इसकी वाणिज्यिक तौर पर शुरुआत का एक हिस्सा है।

  • जल्द ही ऑनलाइन होंगे रेलवे के सभी ठेके

    रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने मंगलवार को कहा कि पारदर्शिता को बढ़ावा देने के अभियान के तहत भारतीय रेलवे के सभी ठेकों को ऑनलाइन करने की प्रक्रिया अगले दो महीनों में पूरी हो जाएगी।

  • आईडिया सेल्युलर को वीडियोकॉन टेलीकॉम बेचेगी स्पेक्ट्रम

    आईडिया सेल्युलर ने वीडियोकॉन टेलीकम्युनिकेशंस के साथ एक स्पेक्ट्रम साझेदारी समझौता किया है, जिसके तहत आईडिया गुजरात और उत्तर प्रदेश के दूरसंचार क्षेत्रों में विडियोकॉन के स्पेक्ट्रम उपयोग का अधिकार खरीदेगी। यह सौदा 3,310 करोड़ रुपये में तय हुआ है।

  • बिजनेस के लिए यह बैंक देता है 20 करोड़ तक का लोन, महिला कारोबारियों को खास छूट

    स्‍कीम की खूबसूरती यह है कि इसमें ट्रेडर्स और मैन्‍युफैक्‍चरर्स के साथ सर्विस एटरप्राइजेज को भी शामिल किया गया है। मैन्‍युफैक्‍चरिंग और सर्विस दोनों सेक्‍टर से जुड़े माइक्रो, स्‍मॉल और मीडियम एंटरप्राइजेज इस लोन का फायदा ले सकते हैं।

  • अब वोडाफोन के ग्राहक चुनें अपना मनचाहा नंबर

    वोडाफोन इंडिया के वाणिज्य प्रमुख (दिल्ली एवं एनसीआर) अपूर्व मेहरोत्रा ने कहा, "चूज यॉर नंबर ऑफर ग्राहकों को नंबर चयन की स्वतंत्रता देने के लिए पेश किया गया है. हमें कस्टमर सर्वे से संकेत मिला है।

  • व्यापार मेला: राजस्थानी जूतियां और मोजड़ियां सदाबहार

    राजस्थान के ’महिला अधिकारिता निदेशालय’ द्वारा आकर्षक रंग-बिरंगी जूतियों का प्रदर्शन किया जा रहा है। स्टॉल संचालक सरोज ने बताया कि ये जूतियां हर मौसम में पसीना सोखने की खास विशेषता के कारण काफी आरामदायक एवं उपयोगी होती हैं।

  • 2008 के बाद सबसे सस्ता क्रूड, पेट्रोल-डीजल महंगा कर हजारों करोड़ कमा चुकी सरकार

    भारत के लिए क्रूड ऑयल यानी कच्‍चा तेल 2008 के बाद सबसे सस्‍ता हो गया है। इसके बावजूद आम आदमी को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ी गिरावट के तौर पर कोई राहत नहीं मिल रही है।

  • 2008 के बाद सबसे सस्ता क्रूड, पेट्रोल-डीजल महंगा कर हजारों करोड़ कमा चुकी सरकार

    भारत के लिए क्रूड ऑयल यानी कच्‍चा तेल 2008 के बाद सबसे सस्‍ता हो गया है। इसके बावजूद आम आदमी को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ी गिरावट के तौर पर कोई राहत नहीं मिल रही है।

  • पेट्रोल हो सकता है 50 पैसे प्रति लीटर सस्ता, कमजोर रुपए ने घटाया सस्ते क्रूड का फायदा

    कच्चे तेल में गिरावट की वजह से कंपनियां पेट्रोल कीमतों में 50 पैसे प्रति लीटर की छूट दे सकती हैं। वहीं डीजल कीमतों में कोई बदलाव की उम्मीद नहीं है। नरेंद्र तनेजा के मुताबिक क्रूड की कीमतों में गिरावट जरूर हुई है लेकिन एक्साइज ड्यूटी बढ़ने से तेल कंपनियों का मार्जिन घटा है

  • मैगी नूडल्स की रिलांच के बाद जबर्दस्त बिक्री

    सारी जांच प्रक्रिया से गुजरने के बाद पूरे परिवार के लिए पसंदीदा मैगी नूडल्स की सोमवार को लॉनिं्चग के बाद ग्राहकों की इसके प्रति बेहद उत्साहजनक प्रतिक्रिया देखने को मिली। स्टोरों व ऑनलाइन प्लेटफॉर्म स्नैपडील पर मैगी की लॉनिं्चग के कुछ ही पल में समस्त स्टॉक को ग्राहकों ने लपक लिया।

  • आज से रेलवे टिकट रिफंड कराना हुआ महंगा

    रेलवे टिकट रिफंड के नये नियम आज से लागू हो गए हैं. गुरुवार यानी आज से यात्रियों को 48 घंटे पहले तक ही टिकट रद्द कराने पर सामान्य शुल्क के साथ टिकट रिफंड होगा. गाड़ी खुलने के पहले छह से 48 घंटे के अंदर टिकट रद्द कराने पर किराये की 25 फीसदी राशि काट ली जायेगी.

  • नेस्ले की मैगी फिर से बाज़ार में

    मैगी नूडल्स के चाहने वालों के लिए अच्छी खबर है। नेस्ले इंडिया ने सोमवार को कहा कि उसने अपना चर्चित उत्पाद मैगी नूडल्स बाजार में दोबारा उतार दिया है और जल्द से जल्द उपभोक्ताओं तक पहुंचना उसकी प्राथमिकता है। नेस्ले इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक सुरेश नारायण ने एक बयान में कहा, “दीवाली की पूर्व संध्या और धनतेरन के पावन दिन पर मैगी की बाजार में वापसी हम सभी के लिए जश्न का एक मौका है।“

  • ब्याज दरों में रिलायंस कैपिटल की कटौती

    रिलायंस कॉमर्शियल फाइनेंस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) तथा हाउसिंग फाइनेंस के निदेशक के.वी.श्रीनिवासन ने कहा, “आवास व वाणिज्य ऋण में 0.25 फीसदी की कमी करने की घोषणा करते हुए हमें प्रसन्नता हो रही है।“

  • मोबाइल बैंकिंग से 80 हजार करोड़ का लेनदेन करेगा आईसीआईसीआई

    आईसीआईसीआई बैंक ने मंगलवार को कहा कि वर्तमान वित्त वर्ष के अंत तक वह अपने मोबाइल बैंकिंग लेनदेन को 80 हजार करोड़ रुपये तक पहुंचाना चाहता है।

  • अक्टूबर में वाहनों की बिक्री में भारी उछाल

    महिंद्रा एंड महिंद्रा ने कहा कि उसने अक्टूबर में कुल 51,383 वाहन (24,060 यात्री वाहन, 18,756 वाणिज्यिक वाहन, 5,999 तीन पहिया वाहन व 2,568 वाहन निर्यात) बेचे। जबकि पिछले साल इसी महीने में उसने 42,780 वाहन (20,255 यात्री वाहन, 13,345 वाणिज्यिक वाहन, 5,668 तीन पहिया वाहन व 2,402 वाहन निर्यात) बेचे थे।

  • मूडीज ने भारतीय बैंकों की रेटिंग बढ़ाई

    मूडीज के अनुसार, सरकारी बैंकों का पूंजी स्तर कम है और सरकार द्वारा निजी क्षेत्र के उपक्रम वाले बैंकों को अगले चार वर्षो में 70,000 करोड़ रुपये दिए जाने की घोषणा ’स्पष्टतः सकारात्मक’ है।

  • रिलायंस कम्युनिकेशंस में सिस्तेमा श्याम के विलय को मंजूरी

    उद्योगपति अनिल धीरूभाई अंबानी के नेतृत्व वाली कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस (आरकॉम) ने सोमवार को सिस्तेमा श्याम टेलीसर्विसज के कंपनी में विलय की घोषणा की। कंपनी द्वारा जारी बयान के मुताबिक, ‘इस विलय के तहत सिस्तेमा श्याम टेलीसर्विसेज की रिलायंस कम्युनिकेशंस में 10 प्रतिशत की हिस्सेदारी होगी।

  • अगले 15 दिनों में कोयला ब्लॉक नीलामी का चैथा दौर

    सरकार चैथे दौर की बोलियों में 11 कोयला ब्लॉकों की नीलामी की योजना बना रही है, जिसके अगले 15 दिनों के अंदर शुरू होने की संभावना है। कोयला सचिव अनिल स्वरूप ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

  • सरकार ने निर्यात शुल्क लाभ का दायरा बढ़ाया

    सरकार ने निर्यात की प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़ाने के लिए कपड़ा और इलेक्ट्रॉनिक्स सहित ढेर सारे उत्पादों पर शुल्क लाभ देने का दायरा बढ़ा दिया है। केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय ने 110 उत्पादों की नई सूची अधिसूचित की है, जिन्हें मर्चेडाइज एक्सपोट्र्स फ्रॉम इंडिया स्कीम (एमईआईएस) के तहत शुल्क लाभ दिया गया है।

  • नेस्ले इंडिया की आय में 60 फीसदी की गिरावट

    मैगी पर प्रतिबंध से प्रभावित नेस्ले इंडिया लिमिटेड ने तीसरी तिमाही के दौरान अपने शुद्ध लाभ में 60 फीसदी व शुद्ध बिक्री में 32 फीसदी गिरावट की बात कही है।

  • शुरू हुआ एयरटेल का डेटा कैशबैक ऑफर

    देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने अपने ग्राहकों के लिए डेटा कैशबैक व डेटा शेयर सहित डेटा लाभ जैसी सुविधाओं की गुरुवार को शुरुआत की।

  • 1225 करोड़ रुपये हुआ मारुति का शुद्ध लाभ

    देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी का चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में शुद्ध लाभ 1225 करोड़ रुपये रहा। बीएसई को दी गई सूचना के अनुसार दूसरी तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ 1,225 करोड़ रुपये रहा।

  • स्‍पाइसजेट 749 रुपये में कराएगा हवा की सैर

    कम किराए वाली विमानन कंपनी स्पाइसजेट ने आज अपने नेटवर्क की तीन लाख से अधिक सीटों की रियायती बिक्री की घोषणा की है और इस सीमित अवधि की बुकिंग योजना के तहत घरेलू उडानों का मूल किराया 749 रुपये (कर रहित) होगा जबकि अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए मूल किराया 3,999 रुपये होगा.

  • मैगी का उत्‍पादन शुरू.अगले माह आयेगी बाजार में

    स्विट्जरलैंड की कंपनी नेस्ले ने भारत में अपने तीन संयंत्रों में मैगी नूडल्स का उत्पादन शुरू कर दिया है और खाद्य परीक्षण प्रयोगशालाओं से मंजूरी मिलने के बाद इसे बाजार में फिर से पेश करेगी.

  • दूसरी तिमाही में एयरटेल का मुनाफा 10% बढ़ा

    देश की शीर्ष दूरसंचार परिचालक भारती एयरटेल का समेकित मुनाफा 30 सितंबर 2015 को समाप्त तिमाही के दौरान 10.1 प्रतिशत बढकर 1,523 करोड रुपये हो गया. ऐसा मुख्य तौर पर इंटरनेट सेवा बढने के कारण हुआ. एयरटेल ने एक बयान में कहा कि कंपनी को पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में 1,383 करोड रुपये का मुनाफा हुआ था.

  • स्वर्ण जमा योजना पर ब्याज दरें तय करने को बैंक स्वतंत्र : आरबीआई

    दिशानिर्देशों के मुताबिक, बैंक इस तरह की जमा पर ब्याज दर तय करने के लिए स्वतंत्र होंगे और जमा का मूल व ब्याज सोने में वर्णित होगा.

  • दाल जब्‍त दालों के बाजार में आने से सस्‍ती होगी : जेटली

    जेटली ने कहा कि 5,000 टन आयातित दाल पहले ही देश में पहुंच चुकी है और इसका राज्यों के बीच वितरण किया जा रहा है. इसके अलावा 3,000 टन आयात की जा रही दाल भी जल्द पहुंचेगी.

  • 35 हजार टन से अधिक दालें जब्त

    दिल्ली में अरहर दाल 120 रुपए प्रति किलोग्राम सफल और केंद्रीय भंडार की दुकानों के माध्यम से बेची जा रही है। तमिलनाडु सरकार से मिली जानकारी के अनुसार, उड़द की दाल 30 रुपए प्रति किलोग्राम राज्य की सरकारी दुकानों में बेची जा रही है। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में काला चना 50 रुपए प्रति किलोग्राम सरकारी दुकानों में बेचा जा रहा है।

  • सरकार 3000 टन और दालों का करेगी आयात

    इस आशय का फैसला एक उच्चस्तरीय बैठक में लिया गया। बैठक में कैबिनेट सचिव प्रदीप कुमार सिन्हा के अलावा उपभोक्ता मामलों, कृषि और वाणिज्य मंत्रालयों के सचिवों ने हिस्सा लिया। इसमें दालों के उत्पादन, खरीद, उपलब्धता और कीमत पर विचार किया गया।

  • शेयर बाजारों में तेजी, सेंसेक्स 150 अंक ऊपर

    श के प्रमुख शेयर बाजारों में सप्ताह के पहले कारोबारी दिवस सोमवार को तेजी रही। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 150.32 अंकों की तेजी के साथ 27,364.92 पर और निफ्टी 36.90 अंकों की तेजी के साथ 8,275.05 पर बंद हुआ।

  • फेस्टिवल ऑफर के तहत एयर इंडिया महिलाओं को देगा किराये में 25 फीसद की छूट

    त्यौहारों के दौरान हवाई यात्रा के लिये यात्रियों को आकर्षित करने के इरादे से एयर इंडिया ने महिला यात्रियों को किराये में 25 फीसदी छूट समेत चार ऑफर जारी किए है।

  • परीक्षण में खरी निकली मैगी

    नेस्ले इंडिया ने आज कहा कि बंबई उच्च न्यायालय के निर्देश पर जांच के लिए तीन विनिर्दिष्ट प्रयोगशालाओं में भेजे गये मैगी ब्रांड इंस्टैंट नूडल्स के सभी नमूने सही निकले. इन परीक्षणों में खरा उतरने के बाद अब मैगी की एक बार फिर से बाजार में वापसी रास्ता खुल गया है. मैगी में सीसे की मात्रा कानून के तहत तय सीमा से अधिक पाये जाने के बाद देशभर में इस पर प्रतिबंध लगाया दिया गया था

  • जुकरबर्ग नई दिल्ली में 28 अक्तूबर को देंगे सवालों का जवाब

    जुकरबर्ग ने 27 सितंबर को फेसबुक मुख्यालय में कहा था, ‘निजी तौर पर यहां हमारी कंपनी के इतिहास के लिए भी भारत बहुत महत्वपूर्ण है। यह ऐसी कहानी है जिसे मैंने सार्वजनिक तौर पर नहीं कहा और कुछ ही लोगों को पता है।’

  • शेयर बाजार 13 महीने के निचले स्तर पर, सेंसेक्स 500 अंक लुढ़का

    शुक्रवार को सेंसेक्स और निफ्टी में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। सेंसेक्स और निफ्टी 13 महीने के निचले स्तर पर आ गए है।

  • सरकार करेगी 5,000 टन अतिरिक्‍त तुअर दाल का आयात

    एमएमटीसी पहले ही पांच हजार टन तुअर और पांच हजार टन उड़द दाल के आयात के लिए टेंडर जारी कर चुका है। यह शिपमेंट पांच सितंबर को भारत में आएगा।

  • अंतरराष्ट्रीय संकेतों से स्टॉक मार्केट में तेजी, सेंसेक्स 311 अंक बढ़कर बंद

    निफ्टी 106 अंक बढ़कर 7823 के स्तर पर बंद हुआ है। सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 26 शेयरों में आज तेजी देखने को मिली है।